+
दिल्ली सरकार ने शराब ख़रीदने के लिए शुरू किया ई-टोकन सिस्टम

दिल्ली सरकार ने शराब ख़रीदने के लिए शुरू किया ई-टोकन सिस्टम

शराब की दुकानों पर बेतहाशा भीड़ न उमड़े, इसके लिए दिल्ली सरकार ने ई-टोकन सिस्टम शुरू कर दिया है। 

शराब की दुकानों पर बेतहाशा भीड़ न उमड़े, इसके लिए दिल्ली सरकार ने ई-टोकन सिस्टम शुरू कर दिया है। लॉकडाउन 3.0 में जैसे ही शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई, राष्ट्रीय राजधानी के साथ देश भर में लोग शराब की दुकानों पर उमड़ पड़े थे। 

भीड़ उमड़ने से केजरीवाल बेहद नाराज दिखे थे और उन्होंने कहा था कि ऐसे में कोरोना के संक्रमण के फैलने का ख़तरा है। उन्होंने कहा था कि जिस दुकान के आगे भीड़ लगेगी, उसे सील कर दिया जाएगा। इसके बाद दिल्ली सरकार ने शराब की क़ीमतों में 70 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी। 

अब दिल्ली सरकार ने ई-टोकन देना शुरू किया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि ई-टोकन सिस्टम लागू करने का फ़ैसला दुकानों के आगे उमड़ रही भीड़ को देखते हुए लिया गया है। इसके लिए सरकार ने एक वेब लिंक जारी किया है। कोई भी व्यक्ति इस लिंक https://www.qtoken.in पर जाकर टोकन ले सकता है। 

लिंक खोलने के बाद जो वेब पेज आएगा, उस पर शराब लेने वाले व्यक्ति को अपना नाम और रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर भरना होगा और इसके बाद उसके फ़ोन नंबर पर ई-टोकन भेज दिया जाएगा और वह अपनी नजदीकी दुकान से शराब ले सकेगा। ई-टोकन में स्टोर का नाम और समय भी लिखा होगा। 

दिल्ली सरकार ने सोमवार से राज्य में 172 शराब की दुकानें खोल दी हैं। सरकार ने शराब की दुकानों के बाहर मार्शल तैनात करने और बैरिकेडिंग लगाने का भी आदेश दिया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें