+
कोरोना के हॉट स्पॉट को दिल्ली सरकार ने बनाया वायरस फ़्री, हो रही तारीफ़

कोरोना के हॉट स्पॉट को दिल्ली सरकार ने बनाया वायरस फ़्री, हो रही तारीफ़

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हॉट स्पॉट घोषित किया गया दिल्ली का दिलशाद गार्डन का इलाक़ा अब वायरस फ़्री हो गया है। 

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हॉट स्पॉट घोषित किया गया दिल्ली का दिलशाद गार्डन का इलाक़ा अब वायरस फ़्री हो गया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि बीते 10 दिनों से यहां कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। सरकार ने इसे वायरस मुक्त इलाक़ा घोषित कर दिया है। 

इस शानदार काम के लिये दिल्ली सरकार और उसके कर्मचारियों की जमकर तारीफ की जा रही है। पिछले महीने 38 साल की एक स्थानीय महिला इस वायरस से संक्रमित हो गयी थी और उसके संपर्क में आये कई लोग संक्रमित हो गये थे। इनमें मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर भी शामिल थे। यह महिला सऊदी अरब से लौटी थी। 

इस महिला के संक्रमित होने की बात सामने आते ही पुलिस-प्रशासन ने उसके संपर्क में आये सभी लोगों को खोजा और उन पर नज़र रखी। आस-पास के लोगों से पूछा गया कि कौन-कौन उस महिला या उनके परिवार से मिला। जो भी इनके संपर्क में आया था उन्हें क्वरेंटीन किया गया या अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

दिल्ली सरकार ने पिछले महीने के अंत में इस पूरे इलाक़े को सील कर दिया था। यहां चलाये गये अभियान को ‘ऑपरेशन शील्ड’ नाम दिया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘‘ऑपरेशन शील्ड’ के तहत 123 मेडिकल टीमों ने दिलशाद गार्डन इलाक़े के 4,032 घरों में रहने वाले 15,000 लोगों की स्क्रीनिंग की है। हज़ारों लोगों का क्वरेंटीन किया गया और उनके टेस्ट किये गये।’ उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और ऑपरेशन को सफलतापूर्वक लागू करने के कारण अब दिलशाद गार्डन कोरोना वायरस फ़्री इलाक़ा हो गया है। 

स्क्रीनिंग का यह काम जारी है और अभी भी यह इलाक़ा पूरी तरह सील है। इसी तरह अभी दिल्ली में 30 इलाक़ों को और सील किया गया है। राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 183 नये मामले सामने आये हैं और संक्रमित व्यक्तियों की तादाद 900 से ज़्यादा हो गयी है। अब तक दिल्ली में 14 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें