+
दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ़्ते के लिए बढ़ा

दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ़्ते के लिए बढ़ा

दिल्ली सरकार लॉकडाउन बढ़ा सकती है। फिलहाल दिल्ली में लॉकडाउन है, जो 26 अप्रैल तक के लिए लगाया गया था। लेकिन सरकार इसे बढ़ाए जाने की संभावना पर विचार कर रही है। 

दिल्ली सरकार ने राजधानी में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अगले सोमवार सुबह पाँच बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। फिलहाल दिल्ली में लॉकडाउन है, जो 26 अप्रैल तक के लिए लगाया गया था। 

ऑक्सीजन अपडेट

मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन का एलान करते वक़्त ही ऑक्सीजन की कमी की बात एक बार फिर दुहराई। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रणाली विकसित कर ली गई है कि हर दो घंटे पर ऑक्सीजन उपलब्धता की जानकारी अपडेट की जाएगी। 

अस्पताल यह जानकारी दे सकेंगे कि उनके पास कितनी ऑक्सीजन बची हुई है और उन्हें कब तक कितनी ऑक्सीजन चाहिए। इसी तरह ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले भी हर दो घंटे पर जानकारी अपडेट करते रहेंगे।

इससे ऑक्सीजन की स्थिति का पता चलता रहेगा और उस हिसाब के उपाय किए जाएंगे, ताकि अफ़रातफ़री न मचे। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, 

लॉकडाउन अंतिम उपाय के रूप में ही लगाया जाना चाहिए, बीते हफ्ते बहुत ही कठिन स्थितियों में लॉकडाउन लगाया गया था। लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद स्थिति में सुधार नहीं हुआ है, लिहाज़ा इसे एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है।


अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

इसका मतलब यह हुआ कि अगले सोमवार यानी 3 मई सुबह पाँच बजे तक दिल्ली में लॉकडाउन लगा रहेगा।

19 अप्रैल को लगा था लॉकडाउन

अरविंद केजरीवाल सरकार ने पिछले हफ्ते यानी 19 अप्रैल को लॉकडाउन का एलान किया था। सोमवार रात 10 बजे से एक हफ़्ते के लिए यानी अगले सोमवार की सुबह 6 बजे तक के लिए लॉकडाउन लगाने का फ़ैसला किया था। दिल्ली में हर रोज़ आ रहे रिकॉर्ड कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच यह निर्णय लिया गया था।

उस रविवार को यानी 18 अप्रैल को राजधानी में रिकॉर्ड 25 हज़ार 462 नये पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। एक दिन पहले ही शहर में 24 हज़ार 375 मामले आए थे। अब यहाँ पॉजिटिविटी रेट 30 फ़ीसदी हो गई है। इसका मतलब है कि जाँच किए जाने वाले 100 में से 30 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं।

 - Satya Hindi

स्थिति बदतर

लेकिन दिल्ली की स्थिति उसके बाद बदतर ही हुई है, कोरोना संक्रमण के ज़्यादा मामले सामने आए हैं, संक्रमण की रफ्तार बढ़ी है और रोज़ाना संक्रमित होने वालों की तादाद भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में स्वाभाविक है कि सरकार लॉकडाउन एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दे। 

लॉकडाउन में क्या खुला रहेगा, क्या रहेगा बंद

लॉकडाउन के तहत हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी से आने या जाने वाले व्यक्तियों को वैध टिकट दिखाने पर यात्रा करने की अनुमति होगी। विभिन्न देशों के राजनयिकों के अधिकारियों के साथ-साथ किसी भी संवैधानिक पद पर रहने वाले व्यक्तियों को वैध आईडी दिखने पर छूट दी गई है। 

मीडिया कर्मियों को भी वैध आईडी कार्ड दिखाने पर छूट होगी। अंतर-राज्यीय और अंतर-राज्य आने जाने या आवश्यक वस्तुओं के परिवहन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह की आवाजाही के लिए कोई अलग से अनुमति या ई-पास की आवश्यकता नहीं है। धार्मिक स्थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन किसी को भी अनुमति नहीं होगी। 

दिल्ली में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ है, अदालत के हस्तक्षेप के बावजूद इसे ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। स्थिति इससे समझा जा सकता है कि दो दिन पहले यानी शुक्रवार की रात को दिल्ली स्थित जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन न मिलने से 25 लोगों की मौत हो गई। 

हाहाकार के बीच गुहार

दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से ऑक्सीजन देने की गुहार की है। उन्होंने मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिख कर उनसे अतिरिक्त ऑक्सीजन देने की गुजारिश करने का फ़ैसला किया है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकार दी है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'मैं सभी मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिख कर उनसे गुजारिश करने जा रहा हूँ कि यदि उनके पास अतिरिक्त ऑक्सीजन हो तो दिल्ली को दें। हालांकि केंद्र सरकार भी हमारी मदद कर रही है, कोरोना संक्रमण इतना विकराल है कि हमें सारे संसाधन जुटा लेने होंगे।' 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें