+
दिल्ली आबकारी नीतिः देश में 40 जगह ईडी के छापे

दिल्ली आबकारी नीतिः देश में 40 जगह ईडी के छापे

दिल्ली की आबकारी नीति पर बीजेपी का स्टिंग आने के बाद ईडी ने शुक्रवार को देशभर में 40 जगहों पर छापे मारना शुरू कर दिया है। यह खबर लिखे जाने तक छापों का सिलसिला जारी है। आबकारी नीति के विवाद के केंद्र में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हैं। सिसोदिया का दावा है कि अभी तक उनके आवास पर जितनी बार भी तलाशी हुई, उसमें कुछ नहीं मिला।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दिल्ली की विवादित आबकारी नीति के संबंध में आज शुक्रवार 16 सितंबर को पूरे भारत में 40 स्थानों पर तलाशी ले रही है। ये छापे दिल्ली-एनसीआर के अलावा हैदराबाद, बेंगलुरु और नेल्लोर में मारे गए हैं। 

बीजेपी ने दिल्ली सरकार की विवादित शराब नीति को लेकर गुरुवार 15 सितंबर को दूसरा दूसरा "स्टिंग" वीडियो पोस्ट किया था जिसमें दावा किया गया था कि शराब व्यवसायियों ने आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया और पार्टी ने गोवा या पंजाब में अपने चुनावों के लिए पैसे का इस्तेमाल किया। उसके बाद शुक्रवार 16 सितंबर की सुबह से ही देशभर में छापे शुरू हो गए।

क्या है बीजेपी के स्टिंग में

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता आदि ने स्टिंग को जारी करते हुए कहा कि अमन अरोड़ा आबकारी घोटाले का आरोपी नंबर 9 है और उसने पूरी पोल खोल दी है कि किस-किस से कितना पैसा लिया गया और किस तरह से घोटाला हुआ। बीजेपी ने कहा कि पूरी की पूरी पॉलिसी घोटाले के लिए ही तैयार की गई।स्टिंग में अमन अरोड़ा अपने सामने बैठे शख्स से कहता है कि अमन डल और अनंत वाइंस इन दो आदमियों को 10000 करोड़ रुपए का धंधा कैसे दे दिया। इसके पीछे वजह बताई जानी चाहिए कि यह दो ही लोग काम क्यों करेंगे। अरोड़ा कहता है कि आज की तारीख में अमन डल और अनंत वाइंस पंजाब में किसी भी रिटेलर का धंधा बंद करा सकते हैं जिसको यह लोग माल नहीं देंगे उसकी दुकान बंद हो जाएगी।

बीजेपी के कथित स्टिंग के मुताबिक अमन अरोड़ा कहता है कि वह दिनेश अरोड़ा को जानते थे और कई लोग उनको ही दिनेश अरोड़ा समझते थे और जब मेरा नाम इस मामले की जांच में आ गया है तो जांच में शामिल होना होगा। अमन अरोड़ा आगे कहता है कि आबकारी नीति बनाने में सारा काम विजय नायर, समीर महेंद्रु, अमन डल, मैडम चड्डा और अरुण पिल्लई नाम के शख्स का था। वह कहता है कि अगर कोई बंदा ड्रग्स भी बेचे तो भी इतने पैसे नहीं कमा सकता 10 करोड़ रुपए लगाए होंगे और डेढ़-डेढ़ सौ करोड़ रुपए अभी तक कमा लिए गए हैं। 

अरोड़ा सामने सामने बैठे शख्स से बातचीत के दौरान कहता है कि यह बात तो सोचने लायक है कि पहले 10 लाख रुपए का लाइसेंस था होलसेल का, केजरीवाल सरकार ने इसको 5 करोड़ का कर दिया। पूरे हिंदुस्तान में 5 करोड़ का लाइसेंस नहीं होता और ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि छोटा प्लेयर रहे ही ना। अमन अरोड़ा कहता है कि दिल्ली में ऐसा क्या हो गया जहां हर महीने 4 से 5 लाख पेटी बिकती थी वहां अब 15 लाख पेटी बिक रही हैं।

सिसोदिया का जवाब

आबकारी नीति के मामले में बीजेपी के द्वारा स्टिंग जारी किए जाने के बाद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सीबीआई को स्टिंग की जांच करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लेना चाहिए। मनीष सिसोदिया ने अमन अरोड़ा के इस स्टिंग को लेकर कहा कि उनके घर पर सीबीआई की छापेमारी हुई, कुछ नहीं मिला उसके बाद उनके बैंक लॉकर को खंगाला गया वहां भी कुछ नहीं मिला। 

सिसोदिया ने कहा कि उसके बाद तमाम तरह की जांच हुई लेकिन उन जांच में भी कुछ नहीं मिला। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अब बीजेपी के लोग स्टिंग लेकर आ गए हैं और इन स्टिंग में कुछ लोगों से कहलवाया जा रहा है कि इनको पैसे दिए गए होंगे। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सिसोदिया ने कहा कि वह बीजेपी से अनुरोध करते हैं कि यह जो तथाकथित स्टिंग है, उसे वे तुरंत सीबीआई को दें और सीबीआई इसकी 4 दिन के अंदर जांच करे और उन्हें गिरफ्तार करे। 

 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें