+
अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

दिल्ली विधानसभा चुनाव में ज़बरदस्त जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में ज़बरदस्त जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ ही मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम ने मंत्री पद की शपथ ली। लेफ़्टिनेंट गर्वनर अनिल बैजल ने उन्हें शपथ दिलाई। रामलीला मैदान में बड़ी संख्या में दिल्लीवासी पहुँचे। प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण दिया गया, लेकिन वह शामिल नहीं हो पाए। वह आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। 

केजरीवाल इससे पहले 2015 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। तब उन्हें दिल्ली की 70 में से 67 सीटों पर जीत मिली थी और उन्होंने पाँच साल का कार्यकाल पूरा किया। इससे पहले दिसंबर 2013 के चुनाव में 28 सीट जीती थी और कांग्रेस के समर्थन से उन्होंने सरकार बनाई थी। हालाँकि तब 49 दिन ही उनकी सरकार चल पाई थी और अप्रैल 2014 में उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था। तीसरी बार दिल्ली के सीएम बने केजरीवाल ने आज कहा कि 'यह मेरी जीत नहीं, बल्कि सभी दिल्लीवासियों की जीत है। यह बिल्कुल मायने नहीं रखता कि आपने किसे वोट दिया, अब सभी दिल्ली वाले मेरा परिवार हैं। मैं सभी के लिए काम करूँगा, चाहे वे किसी दल, धर्म, जाति या समाज के किसी तबक़े के हों।'

चुनाव में जीत के बाद बुधवार को ही आम आदमी पार्टी की बैठक में पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुन गया है। 70 सदस्यों वाली दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी को इस बार 62 सीटों पर जीत मिली है जबकि बीजेपी को सिर्फ़ 8 सीटें ही मिली हैं। कांग्रेस का इस बार भी खाता नहीं खुल सका है। 

केजरीवाल मंत्रिमंडल की पुरानी टीम में मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम थे। बता दें कि कुछ दिन पहले ही अधिसूचना जारी कर इन्हें दिल्ली सरकार में मंत्री नियुक्त किया है। 

आम आदमी पार्टी ने पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी, दिल्ली के सभी सातों बीजेपी सांसदों और नये चुने गए बीजेपी के विधायकों को भी न्योता भेजा था। इसके अलावा विपक्ष या सत्तारूढ़ किसी भी पार्टी के नेता को शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता नहीं दिया गया। हालाँकि पार्टी ने सभी दिल्ली वासियों को रामलीला मैदान में होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता दिया है। इसके लिए पार्टी ने प्रचार माध्यमों का सहारा लिया है। 

शपथ ग्रहण समारोह के मंच पर 'दिल्ली के निर्माता' ज़रूर शामिल हुए। आम आदमी पार्टी ने 'दिल्ली के निर्माता' उनको नाम दिया है जिनका दिल्ली के विकास में सराहनीय योगदान रहा है। इसमें स्कूल शिक्षक, डॉक्टर्स, परीक्षा में टॉप करने वाले छात्र, ऑटो ड्राइवर्स, सैनिटेशन वर्कर्स आदि शामिल हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें