+
क्या अरविंद केजरीवाल शराब पीने लगे हैं? 

क्या अरविंद केजरीवाल शराब पीने लगे हैं? 

अरविंद केजरीवाल दारूबाज़ हैं, इस दावे के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है। जब हमने इस वीडियो की पड़ताल की तो निकलकर आई यह सच्चाई। 

अरविंद केजरीवाल दारूबाज़ हैं, इस दावे के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है। बीजेपी समर्थक फे़सबुक पेज 'वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी' ने इस वीडियो को शेयर करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है। पोस्ट में लिखा गया, 'शराबी केजरीवाल ने विदेशी दारू पीकर अपनी पोल खोली, एक मुख्यमंत्री यह नीच हरकत करेगा तो दिल्ली जैसे राज्य का कैसे भला होगा शराबी केजरीवाल को देखो, दारू पीकर होश में नहीं है।'

 - Satya Hindi

'वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी' पेज पर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीन शार्ट

इस वीडियो को 'मिथुन' नाम के यूजर ने भी ट्वीट किया। ट्विटर पर इस वीडियो को ख़बर लिखे जाने तक 1600 बार रीट्वीट किया गया। इसके अलावा इस वीडियो को 'अर्नब गोस्वामी' नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने भी शेयर करते हुए लिखा, 'शराबी केजरीवाल।' सोशल मीडिया पर अरविंद केजरीवाल का यह वीडियो अपलोड होते ही चारो तरफ आग की तरफ फैल गया। इतना ही नहीं इस वीडियो को लेकर फेसबुक पर लोग अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। 

 - Satya Hindi

वायरल वीडियो का सच

वायरल वीडियो की सत्यता को जानने के लिए जब हमने इंटरनेट पर पड़ताल शुरु की, तो हमें यही वीडियो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर मिला। इस पेज पर वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया, कि 'कैप्टन और बादल साहब बोल रहे हैं की ये उनका आख़िरी चुनाव है। जिसका आख़िरी चुनाव हो उसे कभी वोट नहीं देना चाहिए।' इस वीडियो में अरविंद केजरीवाल एक कार में बैठ कर अपना वीडियो बनाकर बोलते हुए दिखाई दे रहे हैं।यह भी पढे़ं: केजरीवाल को दारुबाज़ बताने वाला निकला पुराना 'आप' कार्यकर्ता

इस वीडियो और वायरल हो रहे वीडियो में अंतर यह है कि वायरल वीडियो को एडिट कर स्लो मोशन किया गया जिससे आवाज़ शराबी की तरह लड़खड़ाती सी लग रही है। केजरीवाल के ख़िलाफ़ झूठा प्रचार करने के लिए इस वीडियो में जानबूझकर यह फ़र्जीवाड़ा किया गया है। अरविंद केजरीवाल के फ़ेसबुक पेज पर यह वीडियो 2 साल पहले यानी कि 2017 में पंजाब चुनाव के दौरान अपलोड किया गया था। हमारी पड़ताल में 'शराबी केजरीवाल' का दावा पूरी तरीके से झूठा साबित हुआ है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें