+
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने क्यों दिया इस्तीफा

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने क्यों दिया इस्तीफा

एमसीडी चुनाव में हार के बाद बीजेपी की कलह रविवार को खुलकर सामने आ गई। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आज रविवार 11 दिसंबर को पद से इस्तीफा दे दिया। दिल्ली बीजेपी में इस समय अंदरुनी तौर पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। 

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने 2022 के एमसीडी चुनाव में पार्टी की हार के बाद रविवार को इस्तीफा दे दिया। बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के निर्देशानुसार आदेश गुप्ता का दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा स्वीकार किया जा रहा है। दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को अगले आदेश तक राज्य इकाई का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया जा रहा है।

आदेश गुप्ता का इस्तीफा जिस तरह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने स्वीकार किया, उससे लगता है कि पार्टी ने आदेश गुप्ता से इस्तीफा मांगा है। क्योंकि अभी कल शनिवार तक आदेश गुप्ता और उनकी पूरी टीम मेयर की कुर्सी के लिए तमाम कोशिशें कर रही थीं। शनिवार को ही आप सांसद संजय सिंह और अन्य नेताओं ने आरोप लगाया था कि आदेश गुप्ता के पास सौ करोड़ का बजट है, जो वो आप पार्षदों को तोड़ने में खर्च करेंगे। हालांकि आदेश गुप्ता और बीजेपी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था। लेकिन एमसीडी में कहीं न कहीं आदेश गुप्ता के रवैए से पार्टी नाराज है।

एमसीडी में पार्टी के हारने के बाद आरोप लगे थे कि आदेश गुप्ता ने टिकटों का गलत वितरण किया था, जिसकी वजह से पार्टी हारी। इसके अलावा भी कई आरोप लगाए गए थे। आम आदमी पार्टी ने भी आदेश गुप्ता पर मेयर की कुर्सी को लेकर उसकी पार्टी के पार्षदों की खरीद-फरोख्त का गंभीर आरोप लगाया था।

एमसीडी चुनाव में बीजेपी के 104 और आम आदमी पार्टी के 134 पार्षद जीतकर आए हैं। मेयर की कुर्सी को लेकर दोनों दलों में उठापटक चल रही है।

आप ने 7 दिसंबर को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया।गुप्ता ने अपना इस्तीफा दो दिन बाद दिया जब उन्होंने घोषणा की कि एमसीडी का मेयर आप से होगा और बीजेपी एक "मजबूत विपक्ष" की भूमिका निभाएगी। इस घोषणा से एमसीडी चुनाव हारने के बावजूद बीजेपी द्वारा मेयर पद पर दावा ठोंकने की अटकलों पर विराम लग गया।

आदेश गुप्ता ने घोषणा की कि यदि आप दिल्ली नगर निगम में भ्रष्टाचार में लिप्त होगी तो बीजेपी पार्षद इसका विरोध करेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें