+
तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के तट से मंगलवार को टकरायेगा साइक्लोन मिचौंग 

तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के तट से मंगलवार को टकरायेगा साइक्लोन मिचौंग 

बंगाल की खाड़ी में 2 दिसंबर को ही उठने वाला साइक्लोन मिचौंग मंगलवार 5 दिसंबर को तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के समुंद्र तट से टकरा सकता है। अनुमान है कि यह सुबह 12 बजे से पहले ही टकरा सकता है। 

बंगाल की खाड़ी में 2 दिसंबर को ही उठने वाला साइक्लोन मिचौंग मंगलवार 5 दिसंबर को तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के समुंद्र तट से टकरा सकता है। अनुमान है कि यह सुबह 12 बजे से पहले ही टकरा सकता है। इस दौरान हवा की रफ्तार 90 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होने की संभावना है। 

भारतीय मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है। इसमें इससे जुड़े खतरों को लेकर आगाह किया गया है। बंगाल की खाड़ी से पूर्वी तट की ओर बढ़ते इस चक्रवाती तूफान ने तबाही शुरु कर दी है। इसके कारण तमिलनाडु में भारी बारिश हो रही है।

तमिलनाडु के चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, नागापट्टिनम, तिरुवल्लूर आदि जगहों पर इसके कारण बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं। 

मूसलाधार बारिश के कारण चेन्नई में प्रशासन ने स्कूल-कॉलेज और अन्य सरकारी कार्यालयों को बंद कर दिया है। इसके कारण चेन्नई  इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर पानी भर गया है जिसकी वजह से करीब दर्जनों उड़ाने रद्द की जा चुकी है। 

वहीं तमिलनाडु से आने वाली 144 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके कारण तमिलनाडु के महाबलीपुरम बीच पर समुद्र का स्तर करीब पांच फुट तक बढ़ गया है। 

तमिलनाडु में अब राज्य सरकार मंगलवार के संभावित चक्रवाती तूफान से निबटने के लिए तैयारी कर रही है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन इकाई ने भी इससे प्रभावित राज्यों में मोर्चा संभाल लिया है। 

आईएमडी की ओर से कहा गया है कि इस चक्रवाती तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुड्डुचेरी में रहेगा। 

इस चक्रवाती तूफान का मिचौंग नाम म्यांमार ने दिया है जिसका मतलब ताकत और लचीलापन होता है। यह बंगाल की खाड़ी में उठने वाला 2023 का चौथा तूफान है।  

भारी बारिश के कारण पांच लोगों की मौत 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक चक्रवात तूफान मिचौंग के कारण चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई है। सोमवार को तमिलनाडु में बारिश से जुड़ी कई घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तूफान मिचौंग, जो इस समय पश्चिम-मध्य और तटीय दक्षिण आंध्र प्रदेश पर मंडरा रहा है, एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। इसके कारण चेन्नई शहर के कई इलाके घुटनों तक पानी में डूब गए हैं और सोमवार सुबह से बिजली गुल हो गई है। 

बाढ़ का पानी सड़कों पर बहने से काफी संख्या में कारें बह गईं और हवाई अड्डे ने खराब मौसम का हवाला देते हुए दिन भर के लिए परिचालन बंद कर दिया है। 

इस हालात को देखते हुए लगभग 32 उड़ानें बेंगलुरु की ओर मोड़ दी गईं हैं। उत्तरी तटीय तमिलनाडु, चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, नागपट्टिनम, कुड्डालोर और तिरुवल्लूर जिलों में भारी वर्षा की सूचना मिली। तमिलनाडु सरकार ने सोमवार और मंगलवार के लिए चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम सहित चार जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि चक्रवात के मंगलवार दोपहर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की आशंका है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें