+
क्रेडिट कार्ड फ्रॉड बढ़ा,  बॉलीवुड निर्माता बोनी कपूर के साथ 4 लाख की धोखाधड़ी

क्रेडिट कार्ड फ्रॉड बढ़ा,  बॉलीवुड निर्माता बोनी कपूर के साथ 4 लाख की धोखाधड़ी

देश में साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। बॉलीवुड निर्माता बोनी कपूर के साथ करीब 4 लाख की धोखाधड़ी उनके क्रेडिट कार्ड के जरिए की गई। हालांकि क्रेडिट कार्ड उन्हीं के पास मौजूद है।

क्रेडिट कार्ड फ्रॉड इतना बढ़ता जा रहा है। बॉलीवुड प्रोड्यूसर बोनी कपूर के क्रेडिट कार्ड से कथित तौर पर करीब 4 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई। मुंबई के अंबोली पुलिस स्टेशन में बुधवार को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। शिकायत के मुताबिक, 9 फरवरी को पांच फर्जी लेनदेन में कपूर के खाते से 3.82 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए।

पुलिस के मुताबिक बोनी कपूर को पता चला कि उनके बैंक खाते से पैसे निकल गए हैं और उन्होंने इस बारे में बैंक से पूछताछ की। इसके बाद उन्होंने पुलिस में लिखित शिकायत की।

एट्रेस जाह्नवी कपूर के पिता ने पुलिस को बताया कि न तो किसी ने उनके क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी और न ही उन्हें इस बारे में कोई फोन आया। पुलिस अधिकारियों को संदेह था कि कपूर द्वारा कार्ड का उपयोग करने के दौरान किसी ने डेटा हासिल किया था। पता चला है कि कपूर के कार्ड से पैसे गुड़गांव की एक कंपनी के खाते में गए। जांच चल रही है।

155 करोड़ का फ्रॉड

मार्च 2022 तक कार्ड और इंटरनेट के जरिए 155 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई, जिसमें पिछले साल 2,545 मामलों में 119 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई थी। आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 21 मामलों में ऑफ-बैलेंस शीट धोखाधड़ी 1,077 करोड़ रुपये थी, जबकि 23 मामलों में 535 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई थी।

हालांकि, बैंकिंग प्रणाली द्वारा रिपोर्ट की गई कुल धोखाधड़ी का मूल्य घटकर 60,414 करोड़ रुपये रह गया, जिसमें 22 मार्च, 2022 तक 9,103 मामले शामिल थे, जबकि पिछले वर्ष 7,359 मामलों में 138,211 करोड़ रुपये थे। इसमें से 40,282 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी पीएसयू बैंकों और 17,588 करोड़ रुपये निजी बैंकों ने की थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें