+
कोविड: 10 जनवरी से तीसरी खुराक के लिए रजिस्ट्रेशन ज़रूरी नहीं 

कोविड: 10 जनवरी से तीसरी खुराक के लिए रजिस्ट्रेशन ज़रूरी नहीं 

जानिए, स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोमोर्बिडीटीज वाले 60 से ज़्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक लगवाने के लिए क्या करना होगा।

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज यानी तीसरी खुराक के लिए रजिस्ट्रेशन कराना ज़रूरी नहीं होगा। इसके लिए या तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है या फिर सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवाया जा सकता है। हालाँकि इसकी घोषणा आधिकारिक तौर पर नहीं की गई है, लेकिन मीडिया में सूत्रों के हवाले से यह ख़बर आई है। 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोमोर्बिडीटीज वाले 60 से ज़्यादा उम्र के लोगों को तीसरी खुराक लगाई जानी है। 

पिछले महीने 25 दिसंबर को बूस्टर खुराक की घोषणा की गई थी। हालाँकि तब प्रधानमंत्री ने इसे बूस्टर खुराक की जगह प्री-कॉशन डोज कहा था। 

उन्होंने कहा था 60 साल या उससे ज़्यादा उम्र के बुजुर्गों को भी वैक्सीन लगेगी लेकिन इसके लिए डॉक्टर से अनुमति लेनी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी प्रीकॉशन डोज लगेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि 3 जनवरी 2022 से 15 साल से लेकर 18 साल के बीच के किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी। बता दें कि इसकी शुरुआत हो भी चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार प्री-कॉशन डोज के लिए कोविन पर नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों ने कोविड के टीके की दो खुराक ली है, वे सीधे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या किसी भी टीकाकरण केंद्र में जा सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शनिवार शाम से शुरू होगी। स्वास्थ्य केंद्र पर अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में सरकार ने कहा था कि प्री-कॉशन खुराक पहली दो खुराक के समान होगी। 

बता दें कि तीसरी खुराक की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,41,986 नए मामले सामने आए हैं। यह मामले बीते दिन के मामलों से 21% फ़ीसदी ज्यादा हैं। बीते 24 घंटों में 285 लोगों की जान गई है। कल कोरोना के 1,17,100 नए मामले सामने आए थे। इससे साफ़ पता चलता है कि संक्रमण बेहद तेज रफ्तार के साथ फैल रहा है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें