+
भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण 

भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण 

भारत में टीकाकरण कब से होगा, इसका इंतजार ख़त्म हो गया है। केंद्र सरकार ने शनिवार को एलान किया है कि देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा। 

भारत में टीकाकरण कब से होगा, इसका इंतजार ख़त्म हो गया है। केंद्र सरकार ने शनिवार को एलान किया है कि देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा। टीकाकरण में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। ऐसे तीन करोड़ लोगों को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हाई लेवल बैठक कर टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया। 

डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा था कि सबसे पहले हेल्थकेयर और फ़्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। तीन जनवरी को ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया यानी डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया और भारत बायोटेक के टीके को मंजूरी दी है। हालाँकि, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 'क्लिनिकल ट्रायल मोड' में ही अनुमति दी गई है और कहा जा रहा है कि फ़िलहाल इसको बैक-अप के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। 

कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के लिए 2 जनवरी को पूरे देश में ड्राई रन आयोजित किया गया था। दूसरा राष्ट्रव्यापी ड्राई रन 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 ज़िलों में आयोजित किया गया था। 28 दिसंबर को भी चार राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था। 

 - Satya Hindi

नये क़िस्म के कोरोना को लेकर चिंता

नये क़िस्म के कोरोना पर यदि मौजूदा वैक्सीन बेअसर हुई तो वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण कैसे होगा? दरअसल, दक्षिण अफ्रीका में जो नये क़िस्म का कोरोना पाया गया है उसके बारे में वैज्ञानिकों को संदेह है कि मौजूदा वैक्सीन कारगर साबित नहीं होगी। ऐसे में क्या नये सिरे से वैक्सीन की ज़रूरत होगी? और जब तक नयी वैक्सीन नहीं बन जाती है तब तक क्या दुनिया भर में कोरोना का खौफ पहले जैसे हो जाएगा? ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका में पहचानी जाने वाली कोरोना की नयी क़िस्म ब्रिटेन में मिले नये क़िस्म के कोरोना से ज़्यादा संक्रामक है यानी यह एक बड़ा ख़तरा है।

ब्रिटेन में जो नये क़िस्म का कोरोना संक्रमण मिला है वही अब भारत में भी फैलने लगा है। अब तक कम से कम 90 ऐसे मामले भारत में भी आ चुके हैं। इससे यह आशंका होती है कि कहीं भारत में स्थिति न बिगड़ जाए! इसलिए देश में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। हालाँकि वैज्ञानिकों ने कहा है कि ब्रिटेन में जो नये क़िस्म का कोरोना फैला है उस पर मौजूदा वैक्सीन प्रभावी होगी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बारे में संदेह है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें