+
कोरोना: सऊदी अरब ने 16 देशों की यात्रा करने पर लगाई रोक

कोरोना: सऊदी अरब ने 16 देशों की यात्रा करने पर लगाई रोक

क्या कोरोना एक बार फिर दहशत फैलाने की तैयारी में है? इसके साथ ही कुछ देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले भी चिंता की वजह बने हुए हैं।

सऊदी अरब में एक बार फिर से कोरोनावायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। इसे देखते हुए वहां की सरकार ने 16 देशों की यात्रा पर रोक लगा दी है। इनमें भारत भी शामिल है।

भारत के अलावा इन देशों में लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस और वेनेजुएला भी शामिल हैं। 

सऊदी अरब में शनिवार को कोरोना के 414 नए मामले दर्ज किए गए और एक शख्स की मौत भी हुई। 

कोरोना से ज़्यादा प्रभावित इलाकों में जेद्दा, रियाद, मक्का, मदीना आदि शामिल हैं। हालांकि बड़ी संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित होने के बाद ठीक भी हुए हैं। 

सऊदी अरब में अभी कोरोना के लगभग 6500 एक्टिव मामले हैं और इन्हें बढ़ने से रोकने के लिए सरकार लगातार तमाम कोशिशें कर रही है। देश में 6.5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं और ढाई करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना के सभी टीके लगाए जा चुके हैं।

हालांकि इसके उलट भारत में कोरोना के मामले रुके हुए हैं और 135 करोड़ की आबादी में हर दिन तो 2000 से 3000 के बीच मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

मंकीपॉक्स का कोई मामला नहीं 

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अभी तक देश में मंकीपॉक्स के मामले नहीं मिले हैं और वह इस पर पूरी नजर रख रहा है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स के 80 मामले मिल चुके हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें