+
महाराष्ट्र, दिल्ली के पुलिस कर्मियों पर कोरोना वायरस की मार

महाराष्ट्र, दिल्ली के पुलिस कर्मियों पर कोरोना वायरस की मार

देश में कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 2095 और राजधानी दिल्ली में 442 पुलिस कर्मी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के कारण 22 पुलिस कर्मी जान गंवा चुके हैं। 

कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ जंग में फ़्रंट लाइन वॉरियर माने जाने वाले पुलिस कर्मी लगातार कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। देश में कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 2095 और राजधानी दिल्ली में 442 पुलिस कर्मी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के कारण 22 पुलिस कर्मी जान गंवा चुके हैं। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, महाराष्ट्र में संक्रमित हुए पुलिस कर्मियों में से 236 अफ़सर और 1,859 कांस्टेबल हैं। संक्रमित लोगों में से 897 लोग ठीक हो चुके हैं और बाक़ी का इलाज जारी है। 

लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करवाने के लिए पुलिस कर्मियों को हर दिन ड्यूटी पर तैनात रहना होता है और कई मामलों को संभालना होता है। ऐसे में उनके संक्रमित होने का ख़तरा ज़्यादा होता है।

चूंकि महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा मामले हैं, इसलिए वहां बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। संक्रमण के मामलों से तुलना करते हुए यही बात दिल्ली के पुलिस कर्मियों के बारे में भी कही जा सकती है। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, महाराष्ट्र में संक्रमित पुलिस कर्मियों में से अधिकांश वे हैं, जो मुंबई व इसके आसपास, नासिक, मालेगांव जैसे संक्रमण के लिहाज से ख़तरनाक इलाक़ों में तैनात रहे हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र राज्य रिजर्व पुलिस फ़ोर्स के जवान भी कोरोना से संक्रमित हुए हैं।  

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, महाराष्ट्र में 50 से 55 साल के 23 हज़ार पुलिस कर्मियों को कम ख़तरे वाले पुलिस स्टेशनों का जिम्मा दिया गया है जबकि 55 साल से ज़्यादा उम्र वाले 12 हज़ार पुलिस कर्मियों को घर पर ही रहने के लिए कहा गया है। 

दिल्ली में संक्रमित 442 पुलिस कर्मियों में 196 पुलिस कर्मी ठीक हो चुके हैं और बाक़ी का इलाज चल रहा है। दिल्ली पुलिस में चिंता की बात यह है कि अभी तक 7 एसएचओ और दो आईपीएस अफ़सर कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 57 हज़ार जबकि दिल्ली में 15 हज़ार से ज़्यादा हो चुका है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें