+
31 मार्च को हट जाएंगे कोरोना प्रतिबंध, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जारी रहेगी

31 मार्च को हट जाएंगे कोरोना प्रतिबंध, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जारी रहेगी

इन दिनों कोरोना के मामले बेहद कम हो गए हैं और शायद इसे देखते हुए ही केंद्र सरकार ने 31 मार्च से सभी प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है। 

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा है कि 31 मार्च से कोरोना महामारी पर रोक को लेकर लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि हालांकि मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना रहेगा। साल 2020 के मार्च में जब कोरोना महामारी ने दस्तक दी थी तो दुनिया भर के साथ ही भारत में भी दहशत का माहौल बन गया था। 

कोरोना की रोकथाम के लिए रातों-रात लॉकडाउन लगाने से लेकर मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना, सैनिटाइजर इस्तेमाल करना आदि कई नियम लागू किए गए थे। जिम, मॉल, थिएटर, स्कूल, कॉलेज, धार्मिक संस्थान, स्टेडियम, बाज़ार और अन्य सार्वजनिक जगहों को काफी वक्त के लिए बंद करना पड़ा था और बाद में इन्हें धीरे-धीरे खोला गया था। 

कोरोना की दूसरी लहर भी भारत के लिए काफी घातक साबित हुई थी और उसमें हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 

लेकिन ताजा हालात में कोरोना के मामले ना के बराबर आ रहे हैं और शायद इसे देखते हुए ही केंद्र सरकार ने 31 मार्च से सभी प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है। 

केंद्र सरकार ने यह फैसला ऐसे वक्त में लिया है जब ओमिक्रॉन के एक नए वैरिएंट के मामले चीन, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, फ्रांस और जर्मनी में बढ़ रहे हैं।

उधर, 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को बूस्टर डोज लग सकती है। केंद्र सरकार इस बारे में विचार कर रही है। अभी तक बूस्टर डोज वरिष्ठ नागरिकों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही लगाई जा रही थी। 

भारत वैक्सीन लगाने के मामले में बेहद तेज़ गति के साथ काम कर रहा है। अभी तक 181 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं और सक्रिय मामले घटकर 23,087 रह गए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें