+
Covid 19: कोरोना से 5 मौतें, कर्नाटक में मास्क की सलाह, देश में 1700 केस

Covid 19: कोरोना से 5 मौतें, कर्नाटक में मास्क की सलाह, देश में 1700 केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में रविवार को 335 नए कोविड-19 मामले और पांच मौतें दर्ज की गईं, जिनमें से चार केरल में और एक उत्तर प्रदेश में थी। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई। कर्नाटक में सीनियर सिटीजन को मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रविवार को 335 नए कोविड-19 संक्रमण दर्ज किए गए और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि पांच मौतें हुईं - चार अकेले केरल में, जहां कोविड उप-संस्करण जेएन.1 का पता चला था, और एक उत्तर प्रदेश में। देश में कुल कोविड केसलोएड 4.50 करोड़ (4,50,04,816) था।

उधर, कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव ने सोमवार को वरिष्ठ नागरिकों और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी। उनकी यह टिप्पणी केरल और अन्य राज्यों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बाद आई है।


संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.46 करोड़ (4,44,69,799) हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत आंकी गई है। अब तक कोविड-19 से 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है और मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) की नियमित निगरानी के दौरान केरल की एक 79 वर्षीय महिला में COVID-19 उप-संस्करण JN.1 का एक मामला पाया गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने शनिवार (16 दिसंबर) को यह जानकारी दी थी।

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने कहा कि यह मामला 8 दिसंबर को दक्षिणी राज्य के तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से आरटी-पीसीआर सकारात्मक नमूने में पाया गया था।

उन्होंने कहा कि नमूना 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर पॉजिटिव पाया गया था। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के हल्के लक्षण थे और वह तब से कोविड-19 से उबर चुकी है।

रविवार को, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य में पाया गया कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 चिंता का कारण नहीं है। नए वैरिएंट के बारे में मीडिया से बात करते हुए, जॉर्ज ने कहा कि उप-वेरिएंट का पता महीनों पहले भारतीय यात्रियों में लगाया गया था, जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी।

उन्होंने कहा- "किसी भी चिंता की कोई जरूरत नहीं है। यह एक उप-संस्करण है। यह अभी यहां पाया गया था। महीनों पहले, इस संस्करण को कुछ भारतीयों में पाया गया था जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी। यह सिर्फ इतना है कि केरल में इसकी जीनोम की पहचान की है। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।''

हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से सतर्क रहने को कहा और कहा कि जिन लोगों को अन्य गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें