+
पूरे देश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, दिशा-निर्देश थोड़ी देर में

पूरे देश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, दिशा-निर्देश थोड़ी देर में

कोरोना रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन 31 मई तक के लिए बढ़ाया गया है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। थोड़ी देर में ही केंद्र सरकार इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर सकती है। 

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) ने लॉकडाउन बढ़ाने का एलान करते हुए कहा है कि कोरोना रोकथाम के लिए इसे 31 मई तक बढ़ाया जाना ज़रूरी है।

समझा जाता है कि रात 9 बजे कैबिनेट सचिव दिशा निर्देशों का विस्तृत ब्योरा देंगे। 

इसके पहले महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। पंजाब और मिज़ोरम ने अपने-अपने राज्यों में पहले ही 31 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है जबकि तेलंगाना ने इसे 29 मई तक के लिए बढ़ाया है। 

लॉकडाउन 3.0 आज ही यानी 17 मई को ख़त्म हो रहा है। देश भर में पहला लॉकडाउन 21 दिनों के लिए 25 मार्च से लागू किया गया था। फिर इसे 15 अप्रैल से बढ़ा कर 3 मई तक किया गया और बाद में 4 मई से 17 मई तक के लिए किया गया था।

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका संकेत दे दिया था। उन्होंने कहा था कि इसके बाद जो लॉकडाउन होगा, वह नए तरह का होगा। साफ़ है, वह नए दिशा निर्देशों और कई तरह की रियायतों की ओर संकेत कर रहे थे। 

पिछली बैठक में हरियाणा, तेलंगाना, बिहार, ओड़िशा और असम के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढाने का समर्थन किया था। केंद्र सरकार ने भी संकेत दिया था कि राज्यों को छूट होगी कि वे अपने हिसाब से लॉकडाउन में रियायत दें।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें