+
दिल्ली-मुंबई में कोरोना विस्फोट, 82 से 86 प्रतिशत तक की उछाल

दिल्ली-मुंबई में कोरोना विस्फोट, 82 से 86 प्रतिशत तक की उछाल

क्या भारत में कोरोना संक्रमण का विस्फोट हो रहा है? इसे रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें क्या कर रही हैं?

क्या कैंब्रिज विश्वविद्यालय की यह चेतावनी सच होने जा रही है कि जल्द ही भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का विस्फोट होने वाला है? यह सवाल इसलिए उठता है कि बुधवार को मुंबई में कोरोना संक्रमण के 2,510 नए मामले सामने आए हैं।

यह एक दिन पहले यानी मंगलवार के कोरोना मामलों से 82 प्रतिशत ज्यादा है। उस दिन मुंबई में कोरोना संक्रमण के 1377 मामले सामने आए थे। 

महाराष्ट्र के मंत्री आदित्‍य ठाकरे ने बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक की और कोरोना के मामलों में आ रहे उछाल की स्थिति की समीक्षा की। 

बैठक के बाद आदित्‍य ठाकरे ने कहा, 

मुंबई में कोरोना मामलों में वृद्धि को देखते हुए हमने तैयारियों का जायजा लिया। जनवरी की शुरुआत से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों व किशोरों को भी कोरोना टीका देने की योजना बनाई गई है।


आदित्य ठाकरे, मंत्री, महाराष्ट्र

कोरोना दिशा निर्देश

उन्होंने कहा, "मैं सभी से अपील करता हूँ कि वे घबराएं नहीं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हमें अत्‍यधिक सतर्कता बरतने की ज़रूरत है।"

आदित्य ठाकरे ने यह भी कहा कि "हमने कोविड अनुरूप व्‍यवहार के लिए गाइडलाइन और सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा की क्‍योंकि नया साल बस आने  ही वाला है।"

 - Satya Hindi

दिल्ली में कोरोना

दूसरी ओर, देश की राजधानी दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में ज़ोरदार उछाल आया और 923 नए मामले दर्ज किए गए हैं। मंगलवार को 496 नए मरीज मिले थे।

राष्ट्रीय राजधानी में सात महीने में पहली बार एक दिन में इतने मामले सामने आए हैं। इससे पहले 29 मई को 956 मामले मिले थे। मंगलवार की तुलना में यहाँ नए मामलों में 86 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

यहाँ पॉजिटिविटी रेट भी 1% के पार हो गई है जो कि 28 मई के बाद सबसे ज्यादा है। 28 मई को पॉजिटिविटी रेट 1.58 फीसदी थी। पिछले 24 घंटों में एक भी मौत नहीं हुई।

बता दें कि ब्रिटेन स्थित कैंब्रिज विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने भारत के लिए चौंकाने वाली बातें कही हैं, जो चिंताजनक भी हैं। 

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के जज़ बिज़नेस स्कूल के प्रोफ़ेसर पॉल कट्टुमैन ने चेतावनी दी है कि भारत में रोज़ाना कोरोना मामलों में विस्फोटक वृद्धि होगी, लेकिन यह अपेक्षाकृत कम समय के लिए होगी। 

कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने भारत में कोरोना की स्थिति पर लगातार नज़र रखने के लिए एक ट्रैकर तैयार किया है। इस इंडिया कोविड ट्रैकर के आधार पर ही यह बात कही गई है। 

प्रोफ़ेसर पॉल कट्टुमैन ने कहा, "अगले कुछ दिनों में, शायद इसी हफ़्ते नया संक्रमण शुरु हो जाएगा। पर यह कहना मुश्किल है कि यह किस ऊँचाई तक जाएगा।" 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें