+
जानिए, राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री को कैसे बचाएँगे कोरोना से

जानिए, राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री को कैसे बचाएँगे कोरोना से

राम जन्म भूमि परिसर में बुधवार को होने वाले प्रधानमंत्री मोदी के मंदिर निर्माण शुभारंभ कार्यक्रम में कोविड संक्रमण से बचने के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतज़ाम करने का दावा किया है।

राम जन्म भूमि परिसर में बुधवार को होने वाले प्रधानमंत्री मोदी के मंदिर निर्माण शुभारंभ कार्यक्रम में कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतज़ाम करने का दावा किया है। डीएम एके झा के मुताबिक़ कोविड टेस्ट नेगेटिव पाए गए लोगों की ही ड्यूटी लगाई गई है। वे ही लेाग कार्यक्रम में जा सकेंगे जो टेस्ट में कोविड संक्रमण से मुक्त होंगे। इसके लिए व्यापक प्रबंध कर लिए गए हैं। 

हनुमानगढ़ी में उनके दर्शन कार्यक्रम में शामिल होने वाले पुजारियों की कोरोना जाँच करवा ली गई है। राम जन्म भूमि परिसर में तैनात जवानों व मंदिर के पुजारी की भी जाँच हो चुकी है। सभी से कोरोना गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा।

नगर आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ल ने बताया कि कार्यक्रम स्थल का मशीनों से लगातार सैनिटाइजेशन चल रहा है। राम जन्म भूमि परिसर में प्रवेश करने वाले वे ही लोग जा सकेंगे जिनकी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट होगी। प्रधानमंत्री के पास के वीवीआईपी सर्किल में मास्क के साथ फ़ेस शील्ड लगाना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है।

मास्क लगाना ज़रूरी

डॉ. शुक्ल के मुताबिक़ कार्यक्रम में सभी को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग बना कर ही की गई है। उन्होंने बताया कि फॉगिंग के लिए मशीनें लगाई गई हैं। विशेष टीम मशीनों से सैनिटाइजिंग का काम कर रही हैं। उधर सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह के मुताबिक़ पीएम के कार्यक्रम में शामिल लोगों की कोरेाना की जाँच करवा ली गई है। जो बाक़ी हैं उनकी जाँच करवाई जा रही है। परिसर में सैनिटाइज़र मशीनें व साबुन-पानी हाथ धोने के लिए जगह-जगह रखे रहेंगे।

प्रधानमंत्री ऐसी सुरक्षा में करेंगे राम लला की पूजा

राम लला के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास की दो बार जाँच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर वह मंगलवार को राम लला मंदिर में पूजा करवाने पहुँचे। उन्होंने बताया कि मंगलवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का रिहर्सल करवाया गया। उन्हें प्रशासन से पीएम की पूजा करवाने की गाइडलान्स बताई गई। जिसके मुताबिक़ थाली में आरती, प्रसाद, फूल, अक्षत, चंदन आदि रखकर सामने रख दिया जाएगा। पीएम मोदी को पुजारी माला नहीं पहनाएँगे। साथ ही आचमन भी नहीं करेंगे। बताया गया कि पीएम मोदी राम लला का दर्शन कर अपने आप पुष्प वगैरह जो भी चाहेंगे राम लला को अर्पित कर देंगे। उसके बाद भूमिपूजन व अन्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आगे बढ़ जाएँगे। उन्होंने कहा कि 28 साल से राम लला की पूजा करते रहने के बाद बुधवार को मंदिर निर्माण के समय पीएम को रामलला की पूजा करवाकर वह धन्य हो जाएँगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें