+
दिल्ली: कंटेनमेंट ज़ोन में ही कोरोना नियंत्रित नहीं, एक परिवार के 26 लोग पॉजिटिव

दिल्ली: कंटेनमेंट ज़ोन में ही कोरोना नियंत्रित नहीं, एक परिवार के 26 लोग पॉजिटिव

कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित उत्तरी दिल्ली के जहाँगीरपुरी में एक परिवार के 26 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। यह तब है जब केंटेनमेंट क्षेत्र घोषित होने के कारण वह क्षेत्र पूरी तरह सील है।

कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित उत्तरी दिल्ली के जहाँगीरपुरी में एक परिवार के 26 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। यह तब है जब कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित होने के कारण वह क्षेत्र पूरी तरह सील है। दिल्ली में ऐसे 76 कंटेनमेंट ज़ोन घोषित किए गए हैं। कंटेनमेंट ज़ोन घोषित किए जाने का मतलब है कि वह क्षेत्र कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट है और उसे फैलने से रोकने के लिए उस पूरे क्षेत्र में ज़बरदस्त पाबंदी है। 

जहाँगीरपुरी में कम्युनिटी टेस्टिंग के तौर पर 60 लोगों के सैंपल लिए गए थे। उसमें से 31 की रिपोर्ट शनिवार शाम पॉजिटिव आई जिसमें से 26 एक ही परिवार से जुड़े हैं। ये सभी 60 वर्षीय उस महिला के रिश्तेदार हैं जिसकी 5 अप्रैल को कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई थी। 

जहाँगीरपुरी क्षेत्र में जो 31 मामले आए उसमें से 18 महिलाएँ हैं और 12 पुरुष और एक छह साल का बच्चा। इसमें से 10-19 साल के बीच के 12 लोग हैं। बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 1700 से ज़्यादा पॉजिटिव मामले आ चुके हैं और कम से कम 42 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली से ज़्यादा महाराष्ट्र में ही पॉजिटिव केस आए हैं। 

कंटेनमेंट क्षेत्र में लगातार पॉजिटिव केस आने का मतलब है कि लॉकडाउन और सख़्ती के बावजूद उसका सही से पालन नहीं किया जा रहा है। दिल्ली में लॉकडाउन के क़रीब 25 दिन हो गए हैं। हॉटस्पॉट के रूप में पहचान किए गए दिल्ली के कुछ क्षेत्रों को पूरी तरह सील भी किया गया है। इसके बावजूद कोरोना का संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है।

यही कारण है कि कंटेनमेंट क्षेत्र में एक साथ नये मामले आने के बाद दिल्ली सरकार को फिर से लोगों को अपने-अपने घरों में रहने के लिए अपील करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों में रहें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन और कंटेनमेंट ज़ोन घोषित होने के बावजूद कुछ लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। यह ठीक नहीं है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें