+
कोरोना: महाराष्ट्र अब 31 मार्च तक पूरी तरह बंद

कोरोना: महाराष्ट्र अब 31 मार्च तक पूरी तरह बंद

राजस्थान, पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र में भी संपूर्ण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। आज रात 12 बजे से पूरे राज्य में धारा 144 लागू हो जाएगी। लंबी दूरी की रेल सेवाओं के साथ-साथ अब उपनगरीय रेल सेवा 31 मार्च के लिए बंद कर दी गयी है।

कोरोना वायरस को लेकर राजस्थान, पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र में भी संपूर्ण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। आज रात 12 बजे से पूरे राज्य में धारा 144 लागू हो जाएगी। लंबी दूरी की रेल सेवाओं के साथ-साथ अब उपनगरीय रेल सेवा 31 मार्च के लिए बंद कर दी गयी है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में सरकारी और निजी बस सेवाएँ भी बंद कर दी गयी हैं। सरकारी कार्यालयों में अब सिर्फ़ अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी व 5 % कर्मचारी ही उपस्थित रहेंगे। इस बंद के दौरान दवा, सब्जी और किराना की दुकानों को छोड़ बाक़ी सभी कामकाज बंद रखे जाएँगे।

अत्यावश्यक सेवाओं को संचालित रखने के लिए शहर के अंतर्गत चलने वाली बस सेवा आंशिक रूप से जारी रहेगी। मुंबई और प्रदेश के किसी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज रात 12 बजे से सभी हवाई उड़ानें बंद कर दी जाएँगी। इसके अलावा सभी धार्मिक स्थलों में उपासना, पूजा-पाठ आदि पर भी पाबंदी लगा कर दी गयी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता के नाम संदेश में कहा है कि 'जो लोग पिछले 15 दिनों में विदेश यात्रा करके आए हैं वे अपने आप को अलग-थलग रखें ताकि कोरोना वायरस पर जल्दी नियंत्रण किया जा सके। 

वैसे, पिछले 24 घंटों में आज फिर महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 10 नए मामले आए हैं। एक संक्रमित व्यक्ति की मौत भी हो गयी है। 10 नए सरकार द्वारा बताये जा रहे हैं उनमें से 6 मुंबई तथा 4 पुणे के हैं। देश भर में रेल सेवाओं के संचालन पर बंदी आने से पहले ही  महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना के 10 नए मामलों के सामने आने के बाद मुंबई की लाइफ़लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन सर्विसेज को 31 मार्च तक बंद करने का एलान किया गया था। 

रेलवे की ओर से जनता कर्फ्यू के बीच मुंबई में कुल 60 पर्सेंट लोकल ट्रेनों का संचालन ही हो रहा था, जिन्हें रविवार रात 12 बजे तक ही चलाया जाना था। वैसे जनता कर्फ्यू की वजह से शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग सुबह से ही अपने घरों में हैं और इक्का-दुक्का गाड़ियों को छोड़कर कोई आवाजाही नहीं है। सुबह से उपनगरीय बस सेवाएँ शुरू रहीं लेकिन उनमें सवारियाँ नाममात्र ही दिखीं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें