+
कोरोना: इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट, सीबीएसई की परीक्षाएँ अगले माह के लिए टलेंगी

कोरोना: इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट, सीबीएसई की परीक्षाएँ अगले माह के लिए टलेंगी

कोरोना वायरस के बड़े स्तर पर फैलने के कारण इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट और सीबीएसई स्कूल की परीक्षाएँ अगले माह के लिए टलेंगी।

कोरोना वायरस के बड़े स्तर पर फैलने के कारण इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट और सीबीएसई स्कूल की परीक्षाएँ अगले माह के लिए टलेंगी। शिक्षा मंत्रालय ने देश में सभी शैक्षणिक संस्थाओं से कहा है कि कोरोना वायरस को देखते हुए वे 31 मार्च तक सभी परीक्षाएँ टाल दें। इसका मतलब है कि मंत्रालय का यह आदेश सीबीएसई के साथ ही यूजीसी, एआईसीटीई, एनआईओएस और जेईई मेन पर भी लागू होगा। देश भर में इस वायरस के कारण कई सख्त क़दम उठाए जा रहे हैं और सरकार का यह आदेश उसी को लेकर है। देश भर में 166 पॉजिटिव केस आ चुके हैं और लगातार यह संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसी स्थिति को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात आठ बजे देश को संबोधित करने वाले हैं। 

इसी बीच शिक्षा मंत्रालय का यह आदेश आया है। मानव संशाधन विकास सचिव अमित खरे ने कहा है, 'हालाँकि एकेडमिक कैलेंडर और परीक्षा शेड्यूल का पालन करना ज़रूरी है लेकिन साथ में यह भी ज़रूरी है कि जो छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं उनकी और शिक्षकों व अभिभावकों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाए।' उन्होंने कहा कि सभी परीक्षाएँ  31 मार्च तक टाली जाएँगी। इनकी नयी तारीखें बाद में घोषित होंगी।

हालाँकि काउंसिल फ़ॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफ़िकेट इग्ज़ामिनेशन यानी आईसीएसई बोर्ड ने पहले कहा था कि इसकी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएँ नहीं टाली गई हैं, लेकिन गुरुवार को घोषणा की गई कि ये परीक्षाएँ टाल दी गई हैं। 

कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज, मॉल बंद करने जैसे सख्त क़दम भी उठाए गए हैं। दिल्ली में तो 50 से ज़्यादा लोगों के एक जगह पर इकट्ठा होने पर भी पाबंदी है। केंद्र सरकार ने भी मॉन्यूमेंट, म्यूजियम, नेशनल पार्क बंद कर दिए हैं। निजी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है। कई राज्य सरकारें भी इस पर विचार कर रही हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें