+
कोरोना: फिर नया रिकॉर्ड, एक दिन में सवा लाख से ज़्यादा केस

कोरोना: फिर नया रिकॉर्ड, एक दिन में सवा लाख से ज़्यादा केस

कोरोना संक्रमण के मामले बुधवार को एक दिन में सवा लाख से ज़्यादा आए हैं। पिछले साल 30 जनवरी को संक्रमण शुरू होने के बाद से एक दिन में अब तक इतने संक्रमण के मामले नहीं आए थे।

कोरोना अब बेकाबू हो ही गया है! केंद्र से लेकर राज्यों और ज़िला स्तर पर हर प्रयास के बाद भी हर रोज़ कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले आ रहे हैं। अब बुधवार को एक दिन में पॉजिटिव केस 1 लाख 26 हज़ार 789 आ गए हैं। पिछले साल 30 जनवरी को संक्रमण शुरू होने के बाद से एक दिन में अब तक इतने संक्रमण के मामले नहीं आए थे। इससे एक दिन पहले मंगलवार को संक्रमण के मामले 1 लाख 15 हज़ार से ज़्यादा थे। 

देश में बुधवार को जो संक्रमण के मामले रिकॉर्ड किए गए हैं उनमें से अकेले महाराष्ट्र के क़रीब 60 हज़ार संक्रमण के मामले हैं। इसमें से मुंबई में 24 घंटों में संक्रमण के 10 हज़ार 428 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ में 10 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 6 हज़ार से ज़्यादा मामले आ रहे हैं। दिल्ली में 5500 से ज़्यादा केस आए। मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, हरियाणा सहित कई राज्यों में संक्रमण काफ़ी तेज़ी से फैल रहा है। 

देश में 4 दिन के अंदर यह तीसरी बार है जब संक्रमण के मामले एक लाख से ज़्यादा आए हैं। भारत में हर रोज़ संक्रमण के मामले अब दुनिया में सबसे ज़्यादा आ रहे हैं। भारत के बाद सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले ब्राज़ील में आए हैं जहाँ एक दिन में 90 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। तीसरे स्थान पर अमेरिका है जहाँ 75 हज़ार से ज़्यादा मामले आए हैं।

देश में 24 घंटे में 685 लोगों की मौत हुई है। अब तक देश में 1 करोड़ 29 लाख 28 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 1 लाख 66 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है। 1 करोड़ 18 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। फ़िलहाल 9 लाख 10 हज़ार सक्रिए पॉजिटिव केस हैं। एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने चेताया है कि अगले चार हफ़्ते तक स्थिति 'बेहद नाजुक' रहने वाली है। सरकार ने कहा है कि देश में कोरोना पिछले साल की अपेक्षा काफ़ी तेज़ी से फैल रहा है। 

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने कहा है, 'दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए लोगों की भागीदारी महत्वपूर्ण है। अगले चार सप्ताह बहुत अहम हैं। पूरे देश को एकजुट होकर महामारी से लड़ने के प्रयास करने होंगे।' 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसा लगता है कि लोगों ने मास्क पहनने जैसे उपायों को तिलांजलि दे दी है। हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना के इतनी तेज़ी से फैलने की वजह है लोगों द्वारा कोरोना से बचाव के उपायों के प्रति लापरवाही वाला रवैया अपनाना। वैसे, दिल्ली हाई कोर्ट ने मास्क को लेकर एक सख़्त फ़ैसला दिया है।

कोरोना संक्रमण के बेतहाशा बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को कहा है कि यदि आप अकेले कार चला रहे हैं तो भी मास्क ज़रूरी है।

अदालत ने कार को एक 'सार्वजनिक जगह' क़रार दिया और कहा कि मास्क उस व्यक्ति के लिए सुरक्षा कवच तो है ही जो उसे पहन रहा है, यह उसके आसापास के लोगों के लिए भी सुरक्षा कवच है। कोर्ट ने बुधवार को एक मामले की सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। अदालत अकेले कार चलाते समय मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने के ख़िलाफ़ एक केस की सुनवाई कर रही थी। 

 - Satya Hindi

दिल्ली-पंजाब में नाइट कर्फ़्यू लगाया 

दिल्ली सरकार ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ़्यू लगा दिया है। यह नाइट कर्फ़्यू 30 अप्रैल तक लागू रहेगा। केजरीवाल सरकार ने कहा है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही रात का कर्फ़्यू लगाने की ज़रूरत पड़ी। सरकार ने कहा है कि नाइट कर्फ्यू के दौरान कोरोना के टीकाकरण के लिए जाने वाले और ज़रूरी सेवाओं में लगे लोगों को ई-पास दिए जाएंगे। 

पंजाब सरकार ने कहा है कि रात के 9 बजे से सुबह के पाँच बजे तक पाबंदियाँ रहेंगी। यह आदेश 30 अप्रैल तक लागू रहेगा। इसके अलावा राजनीतिक सभाओं पर भी पाबंदी लगाई गई है। हालाँकि पंजाब के 12 ज़िलों में पहले से ही रात का कर्फ्यू लागू था और अब इसे बढ़ाकर पूरे राज्य में कर दिया गया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें