+
कोरोना: एक दिन में 62 मौतें, संक्रमितों की संख्या 30 हज़ार के क़रीब पहुंची

कोरोना: एक दिन में 62 मौतें, संक्रमितों की संख्या 30 हज़ार के क़रीब पहुंची

भारत में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 1,543 मामले सामने आए और संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 29,435 हो गयी है।

भारत में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 1,543 मामले सामने आए और संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 29,435 हो गयी है। सोमवार को वायरस से संक्रमित 62 लोगों की मौत हुई, जो अब तक एक दिन में सबसे ज़्यादा है। देश भर में अब तक 934 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। 

मुंबई, अहमदाबाद, इंदौर चिंता की बड़ी वजह

महाराष्ट्र और गुजरात से कोरोना संक्रमण के लगातार नए मामले आ रहे हैं। सोमवार को महाराष्ट्र से 522 और गुजरात से 247 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में मुंबई और गुजरात में अहमदाबाद चिंता की बड़ी वजह बनकर उभरे हैं। 

महाराष्ट्र में अब तक 369 लोगों की मौत हुई है और इसमें से 219 लोग मुंबई के हैं। राज्य में अब तक 8,590 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। मुंबई में संक्रमित होने वालों की संख्या 5,776 है। इसी तरह गुजरात के कुल कोरोना संक्रमण के 67 फ़ीसदी मामले अहमदाबाद से सामने आए हैं।

इसके अलावा इंदौर में भी हालात बेहद ख़राब हैं। सोमवार को इंदौर में 196 नए मामले सामने आए और मध्य प्रदेश में अब तक वायरस से संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 1,372 हो गया। राजस्थान में 2,262 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 

महाराष्ट्र में सोमवार को 27 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई जबकि गुजरात में 11, राजस्थान में 9, मध्य प्रदेश में 7 और पश्चिम बंगाल में 2 लोगों को जान गंवानी पड़ी।

दिल्ली में आंकड़ा 3 हज़ार के पार 

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 3,108 हो गया है। सोमवार को संक्रमण के 190 नए मामले सामने आए। राज्य में अब तक 54 लोगों की मौत वायरस की चपेट में आने से हो चुकी है। दिल्ली में अब तक देश के किसी भी शहर से सबसे ज़्यादा कंटेनमेंट ज़ोन बन चुके हैं और इनकी संख्या 99 पहुंच चुकी है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने लॉकडाउन में ढील देते हुए मंगलवार से इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और वॉटर प्यूरिफायर के मैकेनिक को भी काम शुरू करने की छूट दी है। 

दिल्ली में लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पड़ोसी राज्य हरियाणा ने कहा है कि वह दिल्ली से लगने वाली राज्य की सीमाओं पर सुरक्षा को और कड़ा करेगा। इनमें गुड़गांव, फरीदाबाद बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। सोनीपत और झज्जर से लगने वाली सीमा को हरियाणा सरकार पहले ही सील कर चुकी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें