+
कोरोना वायरस: आईपीएल पर ख़तरा, दिल्ली में नहीं होंगे मैच

कोरोना वायरस: आईपीएल पर ख़तरा, दिल्ली में नहीं होंगे मैच

कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में आईपीएल और खेल के ऐसे दूसरे कोई भी इवेंट यानी मैच नहीं होंगे। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश भर में कई क़दम उठाए गए हैं। 

कोरोना वायरस के फैलने के ख़तरे को देखते हुए दिल्ली में आईपीएल और खेल के ऐसे ही दूसरे कोई इवेंट यानी मैच नहीं होंगे। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी घोषणा की है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि खेल से जुड़े उन सभी इवेंट पर प्रतिबंध होगा जहाँ 200 या इससे ज़्यादा लोगों के जुटने की संभावना रहेगी। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने ऐसे ही कई क़दम उठाए हैं। स्कूल-कॉलेज और सिनेमा घरों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा पहले ही कर दी गई है। 

आईपीएल मैचों पर प्रतिबंध इसलिए लगाया गया है क्योंकि लोगों के एक जगह पर इकट्ठा होने से इसके फैलने का ख़तरा रहेगा। देश भर में ऐसा ही ख़तरा मंडरा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर चर्चा तो इस बात की हो रही है कि क्यों न आईपीएल के इस सीज़न को इस बार रद्द कर दिया जाए। इन्हीं आशंकाओं के बीच भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच होने वाले दो मैचों को भी खाली स्टेडियम में कराने का फ़ैसला लिया गया है। लखनऊ और कोलकाता में होने वाले इन मैचों के दौरान स्टेडियम में दर्शक नहीं होंगे, यानी इन मैचों को सिर्फ़ टीवी पर देखा जा सकता है। 

दिल्ली में इस तरह के एहतियाती क़दम इसलिए उठाए जा रहे हैं क्योंकि शहर में कोरोना वायरस के अब तक 6 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। देश भर में अब तक कम से कम 76 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। यह वायरस बहुत तेज़ी से फैल रहा है और इसका इलाज भी अब तक नहीं ढूँढा जा सका है। दुनिया भर में 1 लाख 34 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव केस आए हैं और 4900 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। एक पॉजिटिव व्यक्ति की मौत भारत में भी हो चुकी है। 76 वर्षीय यह व्यक्ति पिछले महीने ही सउदी अरब से लौटा था। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के ख़तरे को महामारी घोषित कर दिया है। इसका साफ़ मतलब यह है कि यह दुनिया भर में फैल चुका है और बड़ी संख्या में इसने लोगों को प्रभावित किया है। बता दें कि कोरोना वायरस का असर दुनिया की अर्थव्यवस्था पर भी ज़बरदस्त पड़ा है। भारत में भी इसका असर दिखने लगा है। सबसे ज़्यादा तो इसका असर शेयर बाज़ार पर ही दिखा है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें