+
डब्लूएचओ : गर्मी में भी ख़त्म नहीं होगा कोरोना वायरस

डब्लूएचओ : गर्मी में भी ख़त्म नहीं होगा कोरोना वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि गर्मी के मौसम में ऊंचे तापमान में कोरोना वायरस की क्षमता कम हो जाएगी, पर वे जिंदा बचे रहेंगे। कोरोना से जुड़ी दूसरी अहम बातें। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि गर्मी के मौसम में ऊंचे तापमान में कोरोना वायरस की क्षमता कम हो जाएगी, पर वे जिंदा बचे रहेंगे और सर्दियों में फिर सक्रिय हो जाएंगे। यह भारत जैसे गर्म प्रदेशों के लिए अधिक चिंता की बात है।

अब तक यह माना जा रहा था कि गर्मी शुरु होते ही कोरोना संक्रमण ख़त्म हो जाएगा और भारत जैसे देशों को राहत मिलेगी। पर डब्लूएचओ की इस रिपोर्ट से भारत जैसे देशों में चिंता बढ़ना स्वाभाविक है। 

कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी अहम बातें : 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया है, जिसमें उन्होंने ट्वीट कर लोगों से कहा है कि वे कोरोना संक्रमण रोकने के प्रौद्योगिकी से जुड़े नए-नए उपाय उन्हें बताएं। उन्होंने यह भी कहा है कि कोरोना संक्रमण रोकने के हर मुमिकन उपाय किए जाएंगे। 

  • उत्तर प्रदेश बोर्ड ने कोरोना संक्रमण रोकने के उपायों को धता बताते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की कॉपी की जाँच पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार 275 केंद्रों पर शुरू कर दी है। इसमें 1.47 लाख शिक्षक भाग लेंगे, लेकिन सैकड़ों शिक्षक एक जगह पर एक साथ बैठ कर कॉपी देखेंगे। इससे कोरोना वायरस फैलने का डर बढ़ जाएगा। 

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और लोगों के उपचार पर 200 करोड़ रुपए खर्च करने का एलान किया है। 

  • पूर्वोत्तर के सभी सात राज्यों ने शेष भारत के तमाम दूसरे राज्यों और विदेशों से आने वाले सैलानियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सभी स्कूल-कॉलेज, दुकान, बाज़ार, स्विमिंग पूल, सिनेमा हॉल, क्लब वगैरह को बंद करने का आदेश दे दिया गया है। 

  • पूरे भारत में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण से प्रभावित लोग महाराष्ट्र में हैं। इस राज्य में अब तक 39 लोगों को कोरोना से प्रभावित होने की पुष्टि हो चुकी है। 

  • केंद्र सरकार ने कोरोना जाँच के 10 लाख किट खरदीने का ऑर्डर दे दिया है। देश में लगभग 6 हज़ार लोगों की जाँच रोज़ की जाती है। 

  • केंद्र सरकार ने नई सूची जारी कर कहा है कि अब पूरे यूरोपीय संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार संगठन, तुर्की और ब्रिटेन के लोगों के भारत प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

  • भारत में अब तक 114 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। अब तक दो लोगों की मौत इस रोग से हो चुकी है और 13 लोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है। 

  • महाराष्ट्र ने एक अहम कदम उठाते हुए हर उस आदमी के बाएं हाथ पर एक तरह की मुहर लगानी शुरू कर दी है, जिसमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं और जिन्हें घर पर ही क्वैरेन्टाइन करने की सलाह दी गई है। इस मुहर की स्याही चुनाव में इस्तेमाल होने वाल स्याही ही है, यानी यह लंबे समय तक नहीं मिटेगी। 

  • मशहूर ताजमहल को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसेक साथ ही भारतीय पुरातत्व विभाग के संरक्षण में आने वाले सभी स्मारकों को इस अवधि के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें