+
ब्रिटेन में कोरोना का नया वैरिएंट एक्सई मिला, जानिए क्या है

ब्रिटेन में कोरोना का नया वैरिएंट एक्सई मिला, जानिए क्या है

ब्रिटेन में पाए गए नए कोरोना वायरस एक्सई के बारे में जानिए। ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं है। पहले पूरी रिपोर्ट पढ़ लें।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिला है। इसका नाम एक्सई (XE) दिया गया है। यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि यह ओमीक्रोन के बीए. 2 के मुकाबले 10 फीसदी अधिक खतरनाक मालूम होता है। अब तक, बीए.2 को सभी कोविड-19 वैरिएंट में सबसे अधिक इन्फेक्शन फैलाने वाला माना जाता था।नया पहचाना गया एक्सई वैरिएंट बीए.1 और बीए.2 ओमीक्रोन परिवार से निकला है। इसका म्युटेशन ज्यादा खतरनाक कहा जाता है। शुरुआती स्टडी के अनुसार, एक्सई वैरिएंट की बीए.2 की तुलना में 9.8 फीसदी की वृद्धि दर है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएससीए) ने कहा है कि इसकी पहचान मुश्किल से होती है, तभी इसे बहुत खतरनाक और मजबूत वैरिएंट भी जाना जाता है। 

इस वैरिएंट की कुछ खास जानकारियां

*ब्रिटेन में 2 मार्च तक 637 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक ज्यादातर मामले ईस्ट इंग्लैंड, लंदन और साउथ ईस्ट से आ रहे हैं। *यूके में पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। द ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने कहा कि हर 13 लोगों में से एक शख्स को 26 मार्च तक वायरस था।  *हालांकि, एक्सई वैरिएंट कुल संक्रमित मामलों के 1 फीसदी से भी कम में पाया गया है।

*एक्सई का पहली बार इस साल 19 जनवरी को इन्फेक्शन के जरिए पता चला था। *राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने एक्सई की वृद्धि दर को बीए.2 वैरिएमट से लगभग 10 फीसदी अधिक पाया है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि यह सुझाव देना जल्दबाजी होगी कि नया वैरिएंट कितना संक्रामक है।

*इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नवीनतम वैरिएंट पिछले वाले की तुलना में अधिक संक्रमणीय हो सकता है।  *यूके में दो और हाइब्रिड स्ट्रेन का भी पता चला है। वे एक्सडी और एक्सएफ हैं। जबकि एक्सडी फ्रेंच डेल्टा और ओमीक्रोन प्रकार के बीए.1 परिवार के बीच एक वैरिएंट है। एक्सएफ यूके डेल्टा और बीए.1 खानदान से विकसित हुआ।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें