+
दिल्ली में एक और सप्ताह के लिए लॉकडाउन

दिल्ली में एक और सप्ताह के लिए लॉकडाउन

दिल्ली में लॉकडाउन एक और हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार की शाम यह एलान किया। राजधानी में 19 अप्रैल से ही लॉकडाउन है। सोमवार की सुबह ख़त्म होने वाले लॉकडाउन की मियाद एक सप्ताह के लिए बढ़ाई गई है।

दिल्ली में लॉकडाउन एक और हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार की शाम यह एलान किया। राजधानी में 19 अप्रैल से ही लॉकडाउन है। 

यह पहले 26 अप्रैल तक के लिए था, जिसे एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया था। सोमवार की सुबह ख़त्म होने वाले लॉकडाउन की मियाद एक सप्ताह के लिए बढ़ाई गई है।

मुख्यमंत्री का एलान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति भयावह है, ऐसे में लोगों की इच्छा है कि लॉकडाउन बढ़ा दिया जाए। इसलिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने ख़ुद ट्वीट कर इसका एलान किया। 

स्वास्थ्य विभाग के आँकड़ों के अनुसार, शुक्रवार की सुबह बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 27 हज़ार मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 375 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली में लगातार 13वें दिन 24 घंटे में 20 हज़ार से ज़्यादा लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है। 

जिस दिन लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया गया, उसी दिन ऑक्सीजन की कमी से बत्रा अस्पताल में 8 लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक डॉक्टर भी है। 

 - Satya Hindi

ऑक्सीजन की कमी

ऑक्सीजन की कमी बनी हुई है। इसके पहले केजरीवाल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिख कर उनसे गुजारिश की थी कि वे अपना अतिरिक्त ऑक्सीजन दिल्ली को दें। 

ऑक्सीजन के मुद्दे पर दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच ठनी हुई है। यह मामला दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। दोनों ही अदालतों ने अलग-अलग मामलों में केंद्र सरकार को फटकार लगाई है और कहा है कि वह दिल्ली को उसके हिस्से का ऑक्सीजन दे।

शनिवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि उसे हर हाल में दिल्ली को उसके कोटे का 490 मीट्रिक टन ऑक्सीज देना है और ऐसा नहीं किया गया तो उसे अदालत की अवमानना माना जाएगा।  

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें