+
कोरोना वायरस से भारत में चौथी मौत

कोरोना वायरस से भारत में चौथी मौत

कोरोना से देश में चौथी मौत हो गई है। दुनिया भर में इस वायरस के कारण 9 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है और लगभग सवा 2 लाख लोग इस वायरस की चपेट में हैं। 

कोरोना से देश में चौथी मौत हो गई है। यह मौत पंजाब में हुई है। मरने वाले व्यक्ति की उम्र 72 साल थी और वह इटली होते हुए जर्मनी से भारत लौटे थे। भारत लौटने पर उनकी छाती में तेज दर्द हुआ और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उनका कोरोना टेस्ट पॉजीटिव आया था। दुनिया भर में इस वायरस के कारण 9 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है और लगभग सवा 2 लाख लोग इस वायरस की चपेट में हैं। 

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में हंगामा मचा हुआ है। दुनिया के 176 देशों में लोग इस वायरस के कारण दहशत के माहौल में हैं। अन्य देशों की ही तरह भारत के भी कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज, जिम, स्पा बंद कर दिये गये हैं। लेकिन एक अच्छी ख़बर यह है कि चीन ने इस वायरस को फैलने से क़ाबू कर लिया है। जबकि कुछ देशों जैसे, इटली, स्पेन, ईरान में इस वायरस से लोग लगातार मर रहे हैं। 

कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के बाद पिछले एक महीने में यह पहली बार हुआ है जब चीन में एक दिन में किसी नये संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। 

मंदी आने का डर

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर के बाज़ारों में अफरा-तफरी का माहौल है। भारतीय शेयर बाज़ार में बीते कई दिनों से सेंसेक्स और निफ़्टी बुरी तरह गिरे हैं और अब दुनिया के दो बड़े इन्वेस्टमेंट बैंकर्स मॉर्गन स्टैनली और गोल्डमैन सैक्स ने भी मान लिया है कि कोरोना वायरस के डर से दुनिया भर में कामकाज पर जो असर पड़ रहा है, वह दुनिया को मंदी की ओर धकेल रहा है। इन इन्वेस्टमेंट बैंकर्स का मानना है कि मंदी तो आ रही है लेकिन सवाल यह है कि यह कितने लंबे समय तक चल सकती है और अर्थव्यवस्था को इससे कितना झटका लगेगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें