+
एमपी में भी कोरोना का कहर, होलिका दहन पर अड़े बीजेपी नेता

एमपी में भी कोरोना का कहर, होलिका दहन पर अड़े बीजेपी नेता

मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो गई है। पिछले 24 घंटों में भोपाल में 460 संक्रमितों के मिलने से हड़कंप मच गया है। 

मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो गई है। पिछले 24 घंटों में भोपाल में 460 संक्रमितों के मिलने से हड़कंप मच गया है। कोरोना संक्रमण फैलने के बाद पिछले मार्च से अब तक का भोपाल में यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। उधर, इंदौर में भी पिछले 24 घंटों में 612 कोरोना पॉज़िटिव रोगी मिले हैं। इंदौर से ही कोविड-19 संक्रमण से आठ साल के बच्चे की मौत की ख़बर आयी है। इधर, भोपाल एम्स में आईसीयू बेड फुल हो गये हैं। 

एम्स भोपाल की अधीक्षक डॉक्टर मनीषा श्रीवास्तव ने इस बात की पुष्टि की कि अस्पताल में आईसीयू बेड फुल हैं। उन्होंने ‘सत्य हिन्दी’ से कहा, ‘कोरोना रोगियों के लिये इस तरह के बेड लिमिटेड हैं। सभी भरे हुए हैं।’

करीब 3 लाख लोग संक्रमित 

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 2 हजार 91 नये संक्रमित मिले हैं। इसके बाद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 84 हजार पार कर गया है। शुक्रवार को 9 नई मौतों के बाद कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 3,937 हो गया है।

राज्य में 2,68,290 पीड़ित स्वस्थ भी हुए हैं। जबकि 12 हजार 38 एक्टिव केस अभी भी प्रदेश में बने हुए हैं। अब तक सबसे ज्यादा 951 मौतें इंदौर में दर्ज हुई हैं। जबकि भोपाल में मौतों का आंकड़ा 612 था।

चार और जिलों में लॉकडाउन

राज्य सरकार ने शुक्रवार देर शाम विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर शहरों के साथ छिंदवाड़ा जिले के सौंसर में भी रविवार को लॉकडाउन का एलान कर दिया है। इससे पहले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल और छिंदवाड़ा और खरगोन में रविवार को लॉकडाउन किया जा चुका है। इस तरह अब 12 शहरों में इस रविवार को लॉकडाउन रहेगा। 

यह भी फ़ैसला हुआ है कि 30 मार्च से इंदौर और भोपाल शहर के सरकारी दफ्तरों में आधे ही कर्मचारियों को बुलाया जाएगा। पहले की तरह रोटेशन सिस्टम लागू हो सकता है। जिन जिलों में कोरोना के 20 से अधिक प्रकरण हैं, वहां होलिका दहन एवं शब-ए-बारात कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से ही होंगे।

विजयवर्गीय भड़के

इंदौर में सार्वजनिक तौर पर होलिका दहन पर रोक लगाई गई है। दहन वाले दिन रविवार है। रविवार को लॉकडाउन है। जिला प्रशासन के इस आदेश पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने तीखा विरोध जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है, ‘ये बेहद आपत्तिजनक फ़ैसला है। प्रशासन को फ़ैसले पर पुनर्विचार करना चाहिये। इससे जनता की धार्मिक भावनाएं आहत होंगी।’

बीजेपी के एक अन्य प्रवक्ता ने कहा, ‘लाठी खानी पड़े या फिर जेल जाना पड़े, होलिका दहन किया जायेगा।’

भोपाल में हिन्दू उत्सव समिति ने होलिका दहन का समय बदला है। लॉकडाउन की वजह से सार्वजनिक तौर पर रविवार को होली नहीं जलाने का फ़ैसला हुआ है। सोमवार सुबह छह बजे लॉकडाउन अवधि समाप्त होने पर सवा छह बजे से होली जलाये जाने की अपील जारी की गई है। 

उधर, कोरोना से जिस बच्चे की मौत हुई है, वह झाबुआ के गोपाल कालोनी का निवासी था। उसकी तबियत 16 मार्च को बिगड़ी थी। उसे बुखार आया था। उल्टी-दस्त हो रहे थे। सर्दी-खांसी की भी शिकायत थी। 

परिजन उसे इंदौर ले आये। टी चौइथराम अस्पताल में 23 मार्च को उसे भर्ती किया गया। यहां बच्चे की कोरोना की जांच की रिपोर्ट पॉज़िटिव आयी। तमाम कोशिशों के बावजूद डॉक्टर उसकी जान नहीं बचा सके। 

झाबुआ ही नहीं, इंदौर जिले में भी पहली बार इतनी कम उम्र के किसी मरीज की कोरोना से मौत हुई है। इसके पहले 14 से 15 साल के बच्चों की कोरोना से मौतें दर्ज हुई हैं।

चौइथराम अस्पताल के डॉक्टर अमित भट्ट ने कहा, ‘बुधवार को बच्चे को निजी अस्पताल से हमारे यहां रेफर किया गया था। उसे बचाने की बहुत कोशिश की गई, लेकिन गुरुवार शाम को उसका निधन हो गया।’

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें