+
कोरोना: 24 घंटों में संक्रमण के 59,118 मामले, 257 लोगों की मौत

कोरोना: 24 घंटों में संक्रमण के 59,118 मामले, 257 लोगों की मौत

बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर जबरदस्त उछाल आया और 59,118 नए मामले दर्ज किए गए।

बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर जबरदस्त उछाल आया और 59,118 नए मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 257 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा बीते 5 महीनों में सबसे ज़्यादा है। बीते दिन संक्रमण के 53,476 मामले सामने आए थे और 251 लोगों की मौत हुई थी। कोरोना के मामलों में जिस तरह का उछाल जारी है, उससे लोगों में जबरदस्त ख़ौफ़ पसर गया है।  

देश में अब तक 1,18,46,652 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1,60,949 लोगों की मौत हो चुकी है। देश भर में एक्टिव मामलों की संख्या 4,21,066 है। कोरोना के कई नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं और इसके बाद से ही सरकार के साथ ही आम लोगों की चिंता बढ़ गई है। 

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बेकाबू

महाराष्ट्र में फिर से कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले आए हैं। बीते 24 घंटों में 35 हज़ार 952 मामले आए और 111 लोगों की मौत हुई हैं। मुंबई में भी गुरुवार को लगातार दूसरे दिन 5 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए। राज्य में यह कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर है और यह पहले से कहीं ज़्यादा तेज़ी से फैल रहा है। 

'डबल म्यूटेंट' संक्रमण के मामले भी राज्य में आए हैं। राज्य के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। हाल ही में नांदेड़ और बीड़ शहरों में पूरी तरह लॉकडाउन लगाया गया है। 

मुंबई में कोरोना बेकाबू हो गया है। शहर में बीते दिन संक्रमण के 5185 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। एक दिन में यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। गुजरात में 1,790 नए मामले सामने आए हैं। 

मुंबई में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने शहर में होली के उत्सव पर प्रतिबंध लगा दिया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नियमों के उल्लंघन पर लॉकडाउन की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर होली, शब-ए-बारात पर प्रतिबंध लगा दिया है और बाहर से आने वालों के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। कर्नाटक सरकार ने मास्क नहीं पहनने वालों पर 250 रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा जो लोग सार्वजनिक कार्यक्रम करेंगे उनके आयोजकों पर 10 हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

केंद्र सरकार ने कहा है कि 18 राज्यों में एक नए डबल म्यूटैंट वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में जो तेज़ी आई है वह अगले महीने यानी अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में अपने शिखर पर होगी। यानी हर रोज़ कोरोना संक्रमण के मामले अप्रैल तक बढ़ते रहने के आसार हैं। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया यानी एसबीआई ने एक रिपोर्ट में यह आशंका जताई है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें