+
कोरोना: महाराष्ट्र में जबरदस्त उछाल, 24 घंटे में आए 23,179 नए मामले

कोरोना: महाराष्ट्र में जबरदस्त उछाल, 24 घंटे में आए 23,179 नए मामले

कोरोना महामारी से जैसे-तैसे संभला महाराष्ट्र एक बार फिर इसकी चपेट में आता दिख रहा है। बुधवार को कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल आया और संक्रमण के 23,179 नए मामले दर्ज किए गए।

कोरोना महामारी से जैसे-तैसे संभला महाराष्ट्र एक बार फिर इसकी चपेट में आता दिख रहा है। बुधवार को कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल आया और राज्य में संक्रमण के 23,179 नए मामले दर्ज किए गए और 84 लोगों की जान गई। संक्रमण के यह मामले बीते दिन के मुक़ाबले 30 फ़ीसदी ज़्यादा हैं। मुंबई में यह आंकड़ा 2,377 रहा जबकि 8 लोगों की मौत हुई। केंद्र सरकार कह चुकी है महाराष्ट्र में इस महामारी की दूसरी लहर आ चुकी है। 

भारत में अब तक 1.14 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और अमेरिका और ब्राज़ील के बाद भारत दूसरे नंबर पर है। भारत में अब तक इस महामारी से 1,59,044 लोगों की मौत हो चुकी है। 

फरवरी की शुरुआत तक कोरोना संक्रमण के मामले 9 हज़ार से कम थे लेकिन अचानक ये तेज़ी से बढ़े हैं और बुधवार को देश में 28,903 मामले सामने आए। यह 13 दिसंबर के बाद का सबसे ज़्यादा आंकड़ा है। बुधवार को देश भर में 188 लोगों की मौत हुई, जो पिछले दो महीनों में सबसे ज़्यादा है।  

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की और त्वरित क़दम उठाने की ज़रूरत बताई। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें कोरोना की दूसरी लहर को बढ़ने से जल्द रोकना होगा। प्रधानमंत्री ने वैक्सीन के बर्बाद होने की ख़बरों को लेकर गहरी चिंता जाहिर की। 

बैठक में शामिल रहे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने कुछ सख़्त क़दम उठाए हैं। अमरिंदर ने कहा कि 9 जिलों में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है जबकि बाक़ी जिलों में अफ़सरों से कहा गया है कि वे हालात को देखते हुए फ़ैसला लें। 

बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र के अलावा पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। 

कई राज्यों ने उठाए एहतियाती क़दम

इस वजह से महाराष्ट्र सरकार ने बीते कुछ दिनों में कई इलाक़ों में फिर से लॉकडाउन लगाया है और कुछ जगहों पर प्रतिबंध बढ़ाए हैं। इन शहरों में नागपुर, पुणे, यवतमाम, अकोला आदि शामिल हैं। नागपुर में 21 मार्च तक लॉकडाउन है जबकि पुणे में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

पुणे में सभी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा परभणी जिले के प्रशासन ने परभणी से दूसरे शहरों जैसे- मुंबई, औरंगाबाद, पुणे और नांदेड़ में जाने वाली बसों की सेवा बंद कर दी है। 

पंजाब सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीख़ आगे बढ़ा दी है। पहले 10वीं और 12वीं की कक्षाएं 9 अप्रैल और 22 मार्च से शुरू होनी थीं जो अब 4 मई और 20 अप्रैल से शुरू होंगी। अहमदाबाद में कुछ जगहों पर रेस्तरां, मॉल्स, शोरूम, पान की दुकान, क्लब्स, टी स्टॉल्स, हेयर सैलून को रात 10 बजे के बाद बंद करने का आदेश दिया गया है। 

केंद्र और राज्य सरकारें लोगों से लगातार इस बात की अपील कर रही हैं कि वे क़तई ढिलाई न करें। कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करें। मसलन, मास्क ढंग से पहनकर ही घर से बाहर निकलें, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। लेकिन इसके बावजूद कई शहरों में लोग जबरदस्त लापरवाही करते दिखते हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें