+
कोरोना केस घट रहे, राज्य पाबंदियां भी कम करेंः केंद्र, देशभर में केस और कम हुए

कोरोना केस घट रहे, राज्य पाबंदियां भी कम करेंः केंद्र, देशभर में केस और कम हुए

भारत में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे उसी हिसाब से अब कोविड 19 की अतिरिक्त पाबंदियों को खत्म करने पर विचार करें।

केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि कोरोना के मामले में लगातार आ रही गिरावट को देखते हुए कोविड 19 की पाबंदियों में कमी की जाए या खत्म किया जाए। हालांकि केंद्र ने यह राज्यों पर छोड़ दिया है कि वो अपने यहां केसों की संख्या के मद्देनजर यह फैसला ले। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेज गए पत्र में कोविड 19 महामारी के पिछले सप्ताह से घटते आंकड़ों का हवाला दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने अपने पत्र लिखा है कि अतिरिक्त कोविड -19 पाबंदियों की समीक्षा करने और उनमें बदलाव करने या खत्म करने के लिए कहा क्योंकि देश में महामारी लगातार घटती जा रही है।

उन्होंने लिखा है कि देश में 21 जनवरी से कोविड -19 लगातार गिरावट का रुख दिखा रहा है। पिछले हफ्ते के दौरान औसत रोजाना के मामले 50,476 थे और पिछले 24 घंटों में 27,409 नए मामले सामने आए हैं। 15 फरवरी को मामले की पॉजिटिविटी दर घटकर 3.63 फीसदी रह गई है।

हेल्थ सेक्रेटरी ने कहा कि राज्यों में मौजूदा कोरोना वायरस की प्रवृत्ति और पॉजिटिविटी दर देखने के बाद लोगों की आवाजाही और आर्थिक गतिविधियों को अतिरिक्त कोविड -19 पाबंदियों से रोका नहीं जाना चाहिए।

हेल्थ सेक्रेटरी ने हालांकि यह भी कहा कि सभी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश अपने यहां रोजाना के आधार पर केसों की संख्या पर निगरानी जारी रखें। उसी हिसाब से अपना फैसला लें। स्वास्थ्य सचिव ने परीक्षण, ट्रैक, इलाज, वैक्सीनेशन और कोविड प्रोटोकॉल के पालन को भी कहा है।

कोविड 19 अपडेटभारत में मंगलवार तक 30,615 नए कोविड ​​​​-19 मामले आए। जिससे देश में सक्रिय मामले 3,70,240 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रोजाना की पॉजिटिविटी दर 2.45 फीसदी और साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 3.32 फीसदी दर्ज की गई है।

पिछले 24 घंटों में 12,51,677 टेस्टिंग के साथ, भारत में अब तक कुल 75.42 करोड़ टेस्टिंग की गई है। कल कुल 82,988 मरीज ठीक हुए और महामारी की शुरुआत से अब तक ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या 4,18,43,446 हो गई है। इस तरह भारत का रिकवरी रेट 97.94 फीसदी हो गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें