+
ओमिक्रॉनः  विदेश से भारत आने वालों का 7 दिनों का होम क्वारंटाइन आवश्यक

ओमिक्रॉनः  विदेश से भारत आने वालों का 7 दिनों का होम क्वारंटाइन आवश्यक

विदेश से उड़ान भरने वाले लोगों को भारत में उतरने के बाद एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटाइन और आठवें दिन परीक्षण कराना आवश्यक होगा। नए नियमों ओमाइक्रोन  के केस बढ़ने के बाद बनाए गए हैं। इन्हें मंगलवार से लागू किया जाएगा। 

"जोखिम में" देशों की संख्या को बढ़ाकर 19 कर दिया गया है। दिसंबर से नौ और जोड़े गए हैं। सभी यात्रियों को सात दिनों के लिए होम आइसोलेशन में जाना होगा और उसके बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा। यदि वे पॉजिटिव रहते हैं, तो उन्हें आइसोलेशन सुविधा में भेजा जाएगा और उनके नमूने जीनोम परीक्षण के लिए भेजे जाएंगे।नए नियमों के मुताबिक उनके पास बैठे यात्रियों और केबिन क्रू को संपर्क के रूप में माना जाएगा। यदि रिपोर्ट नेगेटिव है, तो यात्री "अगले सात दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करेंगे"।

उन देशों की उड़ानों के लिए जो "जोखिम में" सूची में नहीं हैं, रैंडम चुने गए यात्रियों में से दो प्रतिशत का आगमन पर परीक्षण किया जाएगा।

नए नियमों की घोषणा उस दिन की गई जब भारत ने कोविड के 1,17,100 नए मामले दर्ज किए। 24 घंटों में 28 फीसदी केस बढ़ गए हैं। केवल एक सप्ताह में मामले 10,000 से एक लाख से अधिक हो गए हैं। ओमिक्रॉन अभूतपूर्व गति से फैल रहा है। विदेश से आने वालों को स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को अलग कर चिकित्सा सुविधा में ले जाया जाएगा। यदि वे पॉजिटिव रहते हैं, तो उनके संपर्कों की पहचान की जाएगी। यदि होम क्वारंटाइन के तहत यात्रियों में कोविड का संकेत और लक्षण विकसित होते हैं या यदि वे पुन: परीक्षण पर पॉजिटिव रहते हैं, तो वे तुरंत आइसोलेट कर दिए जाएंगे और अपने निकटतम स्वास्थ्य सुविधा केंद्र को रिपोर्ट करेंगे।  "जोखिम में" देशों से आने वालों के लिए नियम समान हैं - उन्हें एक परीक्षा देनी होगी और कनेक्टिंग फ्लाइट छोड़ने या लेने से पहले परिणामों की प्रतीक्षा करनी होगी।

अत्यधिक संक्रामक ओमाइक्रोन वायरस नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में मिला था। अब यह पूरी दुनिया में फैल रहा है। भारत में अब नए वायरस के 3,007 मामले अभी तक हैं, जो 27 राज्यों में फैले हैं। महाराष्ट्र (876) और दिल्ली (465) में सबसे ज्यादा संक्रमण हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें