+
दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बन गई सहमति 

दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बन गई सहमति 

उत्तर प्रदेश में बुधवार को कांग्रेस और सपा के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हुआ था। अब खबर आ रही है कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। जल्द ही इसको लेकर आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। 

उत्तर प्रदेश में बुधवार को कांग्रेस और सपा के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हुआ था। अब खबर आ रही है कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। दोनों दलों के बीच गठबंधन होता दिख रहा है।

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के घर कुछ देर पहले दोनों दलों के बीच होने वाले गठबंधन को लेकर बैठक हुई है। जल्द ही इसको लेकर आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। 

खास बात यह है कि यह गठबंधन सिर्फ दिल्ली तक सीमित नहीं रहेगा। कांग्रेस और आप दिल्ली के साथ ही गुजरात, गोवा, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। जबकि पंजाब में दोनों ही पार्टियां आपसी सहमति से अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे। 

ऐसा इसलिए कि इनका मानना है कि अगर वे पंजाब में गठबंधन करते हैं तो इससे दोनों ही दलों को नुकसान हो सकता है। पंजाब में इनका गठबंधन होने से भाजपा और अकाली दल को फायदा हो सकता है। 

सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली में सीटों के बंटवारे को लेकर जो सहमति बनी है उसके मुताबिक दिल्ली में 4/3 के फार्मूले पर चुनाव लड़ा जायेगा। इसका मतलब यह है कि दिल्ली की चार सीटों नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ सकती है। 

वहीं कांग्रेस को पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी और चांदनी चौक सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है। सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस गुजरात में दो और हरियाणा में एक सीट पर देने के लिए राजी हो गई है। आम आदमी पार्टी कांग्रेस को चंडीगढ़ सीट देने के लिए राजी हो गई है। यहां सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आप का मेयर बना है इसके बावजूद आप कांग्रेस के लिए यह सीट छोड़ने के लिए तैयार हो गई है।  

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि 'इसमें काफी देर हो चुकी है, यह बहुत पहले हो जाना चाहिए था। देखते हैं कि अगले एक-दो दिन में क्या होता है। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा था कि उनकी पार्टी दिल्ली की सभी सात सीटों पर चुनाव के लिए तैयार है। 

पिछले दिनों आप ने पहले कहा था कि वह गुजरात, हरियाणा, दिल्ली और गोवा में गठबंधन के लिए ‘इंडिया' गठबंधन के सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है। आप के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने कहा था कि उनकी पार्टी ने कांग्रेस से गुजरात में 26 लोकसभा सीटों में से आठ की मांग की है। आप ने अब तक गुजरात और असम में दो-दो और गोवा में एक सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें