+
राहुल गांधी का ट्विटर एकाउंट 'लॉक्ड' क्यों हो गया?

राहुल गांधी का ट्विटर एकाउंट 'लॉक्ड' क्यों हो गया?

कांग्रेस ने शनिवार देर रात को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्विटर खाता 'टेम्परेरली लॉक्ड' यानी अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। इससे पहले पार्टी ने दावा किया था कि राहुल का खाता अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।

कांग्रेस ने शनिवार देर रात को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्विटर खाता 'टेम्परेरली लॉक्ड' यानी अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। हालाँकि इससे पहले पार्टी ने दावा किया था कि राहुल का खाता 'टेम्परेरली सस्पेंडेड' यानी अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। लेकिन बाद में कांग्रेस ने इसमें सुधार एक अन्य ट्वीट किया। ट्विटर लॉक्ड किए जाने पर यूज़र अपने खाते को संचालित नहीं कर सकता है जबकि निलंबित किए जाने पर न तो यूज़र अपने खाते को संचालित कर सकता है और न ही उनके ट्वीट को दूसरा कोई यूज़र देख सकता है। ट्विटर ने यह कार्रवाई क्यों की, यह जानने से पहले कांग्रेस की प्रतिक्रिया को पढ़िए। 

खाता 'टेम्परेरली लॉक्ड' वाले ट्वीट से पहले कांग्रेस ने लिखा था, 'श्री राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है और इसकी बहाली के लिए उचित प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। तब तक, वह अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से आप सभी से जुड़े रहेंगे और हमारे लोगों के लिए आवाज़ उठाते रहेंगे और आपके लिए लड़ते रहेंगे। जय हिन्द!'

ट्विटर की यह कार्रवाई उस संदर्भ में हुई है जिसमें इनके एक तसवीर ट्वीट किए जाने को लेकर आपत्ति की गई थी। उन्होंने 4 दिन पहले ही दिल्ली में उस पीड़िता के परिवार से मुलाक़ात की थी जिसमें 9 साल की बच्ची से कथित तौर पर रेप और हत्या के बाद उसके शव का भी आरोपियों ने ज़बरन अंतिम संस्कार कर दिया था। राहुल गांधी ने लड़की के माँ-बाप से मुलाक़ात के बाद उनको सांत्वना देने वाली तसवीर को ट्वीट किया था और कहा था- 'मैंने परिवार से बात की, वे न्याय चाहते हैं। मैंने कहा है कि मैं उनके साथ खड़ा हूँ।' 

उनके द्वारा ट्वीट की गई उस तसवीर को लेकर आपत्ति की गई। नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ़ चाइल्ड राइट्स यानी एनसीपीसीआर ने बुधवार को दिल्ली पुलिस और ट्विटर से लड़की के परिवार की तस्वीर के साथ राहुल की पोस्ट के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने के लिए कहा था। एनसीपीसीआर ने कहा था कि यह बच्चों के यौन उत्पीड़न पर क़ानून का उल्लंघन करता है। बता दें कि यौन उत्पीड़न पीड़ितों या उनके परिवारों की पहचान का खुलासा करना भारत में अवैध है।

ट्विटर भी इसे उल्लंघन के रूप में मानता है। यही वजह है कि ट्विटर ने राहुल गांधी के उस ट्वीट को हटा दिया था। आम तौर पर एक बार किसी यूज़र के ट्वीट को नियमों के उल्लंघन के लिए हटा दिया जाता है तो उसे 24 घंटे तक ट्वीट करने की अनुमति नहीं होती है।

बता दें कि 9 साल की बच्ची के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म, उसकी हत्या और फिर जबरन उसका अंतिम संस्कार करने की यह शर्मनाक घटना दिल्ली के पुराने नंगल गांव के श्मशान घाट में हुई थी। इस मामले में एक पुजारी और तीन अन्य आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया है। पुलिस के अनुसार श्मशान घाट के सामने किराए पर नौ साल की नाबालिग लड़की अपने माता-पिता के साथ रहती थी। वह अपनी मां को बताकर श्मशान घाट के वाटर कूलर से ठंडा पानी लेने गई थी। इस घटना को लेकर लोगों में जबरदस्त ग़ुस्सा है और लोग इसको उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई दलित लड़की के साथ गैंगरेप व हत्या की तरह घटना बता रहे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें