+
कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को, नतीजा 19 को

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को, नतीजा 19 को

देश के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और नतीजा 19 अक्टूबर को आएगा। यह फैसला रविवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में लिया गया। मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। 

 - Satya Hindi

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और मतगणना 19 अक्टूबर को होगी। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक अभी चल रही है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और प्रियंका गांधी वाड्रा बैठक में वर्चुअली शामिल हुए हैं।

यह बैठक पार्टी के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे उनके पत्र के बीच हो रही है, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी पर "पार्टी के पूरे सलाहकार तंत्र को ध्वस्त करने" के लिए फटकार लगाई थी। 

सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी देने के अलावा, सीडब्ल्यूसी के सदस्य, पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, सोनिया गांधी और राहुल गांधी द्वारा प्रदान किए गए नेतृत्व में भी विश्वास व्यक्त कर सकते हैं। आजाद के इस्तीफे और नेतृत्व की आलोचना के संदर्भ में यह महत्वपूर्ण होगा।

कांग्रेस ने अक्टूबर 2021 में घोषणा की थी कि पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव इस साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा। लेकिन अब यह टल गया है।

हाल ही में कांग्रेस से कई हाई प्रोफाइल नेता निकले हैं। जिसमें कपिल सिब्बल और अश्विनी कुमार सहित कई लोग शामिल हैं। अब आजाद के निकलने पर उनके डीएनए को "मोदी-युक्त" होने का आरोप लगाकर मामले को कम करके आंका जा रहा है। दरअसल, गुलाम नबी आजाद को कांग्रेस ने फिर से राज्यसभा में नहीं भेजा, तो वो उससे नाराज थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें