+
राहुल गाँधी के ‘मसूद अज़हर जी' कहने पर विवाद

राहुल गाँधी के ‘मसूद अज़हर जी' कहने पर विवाद

एक कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को ‘मसूद अज़हर जी’ कहने से विवाद खड़ा हो गया है।

राहुल गाँधी के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को ‘मसूद अज़हर जी’ कहने से विवाद खड़ा हो गया है। दिल्ली में कांग्रेस के कार्यक्रम ‘मेरा बूथ, मेरा गौरव’ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी पुलवामा आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोल रहे थे। 

राहुल ने भाषण के दौरान, ‘तो एयरक्राफ़्ट में मसूद अज़हर जी के साथ बैठकर’ कहा और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। बीजेपी ने कांग्रेस पर ज़ोरदार हमला बोलते हुए कहा है, ‘देश के 44 वीर जवानों की शहादत के लिए ज़िम्मेदार आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना के लिए राहुल गाँधी के मन में इतना सम्मान।’

बता दें कि एक बार फिर कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को ‘ओसामा जी’ कह दिया था। तब भी इस पर काफ़ी विवाद हुआ था। 

कांग्रेस पार्टी ने इस पर सफ़ाई देते हुए कहा कि बीजेपी समर्थक मीडिया राहुल के बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश कर रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिह सुरजेवाला ने ट्वीट कर बीजेपी से इससे जुड़े दो सवाल पूछे। उन्होंने पूछा कि क्या मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मसूद अज़हर को लेकर कंधार नहीं गए थे? कांग्रेस प्रवक्ता ने यह भी पूछा है कि क्या पाकिस्तानी सेना की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई के लोगों को पठानकोट एअर बेस पर नहीं आने दिया गया था?

कांग्रेस पार्टी ने इसे राहुल गाँधी का कटाक्ष क़रार दिया है। कई लोग इससे सहमत हैं। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने ट्वीट कर यह मुद्दा उठाया है और कहा कि राहुल के तंज को बीजेपी ने जान बूझ कर तोड़ मरोड़ कर पेश किया है और इसका राजनीतिक फ़ायदा उठाने की जुगत में है। 

लोकसभा चुनाव के ठीक पहले इस वीडियो से कांग्रेस को ज़बरदस्त नुक़सान हो सकता है। बीजेपी ने पहले ही राष्ट्रवाद का नारा उछाल दिया है और वायु सेना की वीरता को भुनाने में जुट चुकी है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आमसभाओं में कई बार कहा है कि 'कांग्रेस पार्टी की नीतियाँ सही रही होती तो आतंकवाद इतना बड़ा सिरदर्द नहीं बनता।' मोदी ने यह भी कई बार कहा है कि कांग्रेस पार्टी आतंकवादियों के लिए नरम रवैया रखती है जबकि बीजेपी आतंकवाद से लड़ रही है। इस वीडियो के बाद कांग्रेस पार्टी को इस मुद्दे पर जवाब देना मुश्किल होगा।  

बीजेपी अभी ही हमलावर हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी ने राहुल गाँधी को निशाने पर ले लिया है। लेकिन इसकी पूरी संभावना है कि बीजेपी चुनाव सभाओंं मे इस वीडियो को लोगों को दिखाएं और राहुल पर हमला करें। उनकी साइबर सेना सक्रिय हो चुकी है और उसने भी हमला शुरू कर दिया है। राहुल ने अनजाने में ही बीजेपी को एक बड़ा हथियार दे दिया, जिसका इस्तेमाल उनके ही ख़िलाफ़ किया जाएगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें