+
क्या राहुल गांधी बीफ़ खाते हुए पकड़े गए? 

क्या राहुल गांधी बीफ़ खाते हुए पकड़े गए? 

राहुल गांधी बीफ़ खाते हुए कैमरे में कैद हुए, इस दावे के साथ एक पोस्ट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। पोस्ट में लिखा गया, 'जनेऊघारी तथाकथित ब्राहमण बीफ खाते केमरे मे क़ैद हो गए।' 

राहुल गांधी बीफ़ खाते हुए कैमरे में क़ैद हुए, इस दावे के साथ एक पोस्ट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। पोस्ट में लिखा गया, 'जनेऊघारी तथाकथित ब्राहमण बीफ खाते केमरे मे कैद हो गये।' वायरल पोस्ट के साथ राहुल गांधी की नाश्ता करते हुए एक तस्वीर शेयर की गई है। यह पोस्ट बीजेपी समर्थक 'वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी' नाम के फ़ेसबुक पेज पर शेयर की गई है। ख़बर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 600 से ज़्यादा लोगों द्वारा शेयर किया जा चुका है। 

इसी पोस्ट को अंकुर सिंह नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर शेयर किया है। वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए अंकुर सिंह ने लिखा, ' इलेक्शन के पहले पूजा, और इलेक्शन के बाद में पेट पूजा #बीफईटरराहुल।' इसके अलावा कई और यूजर्स ने भी राहुल गांधी की तस्वीरों को बीफ वाले दावे के साथ वायरल किया।

वायरल ख़बर की सच्चाई

वायरल होती तस्वीरों की सत्यता जानने के लिए हमने जब इस तस्वीर को गूगल रिर्वस इमेज में सर्च किया तो हमें इससे संबंधित कई और ट्विटर अकाउंट मिले जो इस तस्वीर को वायरल कर रहे थे। यहां पर हमें पोस्ट पर एक कमेंट मिला जिसमें लिखा था कि अगर तस्वीर को फाॅटोशाॅप ही करना था तो थाली में बीफ़ क्यों दिखाया राहुल गांधी के हाथ में दिखा देते। इतना ही नहीं इस यूजर ने कमेंट के साथ-साथ राहुल गांधी की असली फोटो भी शेयर की जिसमें उनकी थाली में कुछ और रखा दिखाई दे रहा है।

 - Satya Hindi

जिसके बाद हमने इन वायरल तस्वीरों को लेकर अपनी पड़ताल आगे बढ़ाई तो हमें पता चला कि ये तस्वीरें दुबई के एक होटल की हैं जहां पर राहुल गांधी कुछ व्यापारियों के साथ मीटिंग के दौरान नाश्ता कर रहे हैं। राहुल गांधी की नाश्ता करते हुए ये तस्वीरें शुक्रवार को कांग्रेस के आधिकारिक ट्वटिर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा गया, ' दिन की शुरूआत से पहले राहुल गांधी ने सम पिटरोडा के साथ नाश्ते के दौरान व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की।

सत्य हिंदी की पड़ताल में वायरल होती पोस्ट झूठी साबित हुई। राहुल गांधी की तस्वीरों को फाॅटोशाॅप कर लोगों के बीच में उनकी छवि को बिगाड़ने की कोशिश की गई।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें