+
राहुल आधुनिक भारत के महात्मा गांधी हैं: कांग्रेस विधायक

राहुल आधुनिक भारत के महात्मा गांधी हैं: कांग्रेस विधायक

महात्मा गांधी व राहुल में क्या कोई समानता है? छत्तीसगढ़ के कांग्रेस विधायक आख़िर किस आधार पर राहुल को आधुनिक भारत का महात्मा गांधी क़रार दे रहे हैं?

ऐसे में जब राहुल गांधी मानहानि मामले में सजा का सामना कर रहे हैं और अयोग्यता की वजह से सुर्खियों में हैं, राहुल गांधी को अपनी ही पार्टी के एक विधायक से अनपेक्षित तारीफ़ मिली है। कांग्रेस विधायक अमितेश शुक्ला ने राहुल गांधी को आधुनिक भारत का महात्मा गांधी क़रार दिया है। उन्होंने महात्मा गांधी के साथ राहुल की कई समानताएँ बताई हैं।

जिन अमितेश शुक्ला ने महात्मा गांधी और राहुल के बीच समानताओं को सामने रखा है, वह स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार से आते हैं। उनके पिता श्यामा चरण शुक्ला मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे और चाचा कांग्रेस नेता। वह कहते हैं कि उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में कहानियाँ अपने परिवार से काफ़ी गहराई से जानी हैं।

अमितेश शुक्ला ने कहा है कि वह अपने परिवार से महात्मा गांधी के बारे में अच्छी तरह सुनी है और मौजूदा दौर में वह राहुल गांधी को खुद देख रहे हैं। एएनआई से शुक्ला ने कहा, 'राहुल गांधी आधुनिक भारत के महात्मा गांधी हैं। महात्मा गांधी के साथ उनकी बहुत समानताएं हैं। महात्मा गांधी ने तब दांडी मार्च किया था जबकि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की थी।'

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'मैंने यह बयान बहुत जिम्मेदारी से दिया है। मैं स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार से संबंध रखता हूँ। जो बातें मैंने अपने पिता (अविभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्यामा चरण शुक्ला) के साथ-साथ चाचा (वरिष्ठ कांग्रेस नेता विद्या चरण शुक्ला) से महात्मा गांधी के बारे में सुनी हैं, मुझे लगता है कि महात्मा गांधी और राहुल गांधी के बीच कई समानताएं हैं।'

अमितेश शुक्ला ने राहुल गांधी की तारीफ़ में और कई बातें कही हैं। उन्होंने कहा है कि महात्मा गांधी की तरह राहुल के पास भी देश का प्रधानमंत्री बनने का मौक़ा था, लेकिन राहुल महात्मा गांधी की तरह ही पीएम बनना नहीं चुना। 

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी भारत के पहले प्रधानमंत्री बन सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसी तरह राहुल गांधी 2004 और 2008 में पीएम बन सकते थे लेकिन वो नहीं बने। 

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार शुक्ला ने आगे कहा कि महात्मा गांधी ने अपने सत्य के हथियार के साथ 'ब्रिटिश साम्राज्य' का अंत किया, और इसी तरह राहुल गांधी भी निडर होकर सच बोलते हैं। अमितेश शुक्ला मोदी अडानी संबंधों को लेकर राहुल गांधी के हमले का ज़िक्र करते हुए कहते हैं कि वह बिना डरे सच बोल रहे हैं 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार अमितेश शुक्ला के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीजेपी सांसद संतोष पाण्डेय ने कहा कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस मानसिक और बौद्धिक रूप से दिवालिया हो चुकी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें