+
कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता एकजुट हों, गैरजरूरी बयानबाजी से बचेंः CWC में खड़गे

कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता एकजुट हों, गैरजरूरी बयानबाजी से बचेंः CWC में खड़गे

हैदराबाद में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के दूसरे दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़ेगे और बुजुर्ग नेता सोनिया गांधी ने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से साफ शब्दों में कहा कि यह एकजुट होने का समय है। हमें दर्शक नहीं बने रहना है। लेकिन पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को मीडिया में अनावश्यक बयानबाजी से बचना चाहिए।

कांग्रेस ने वैचारिक और पार्टी लाइनों से ऊपर उठकर नागरिकों के बीच एकता का आह्वान किया। कांग्रेस ने कहा कि "लोकतंत्र को बचाने के लिए तानाशाही सरकार" को "उखाड़ फेंकने" में इसी तरह की एकता मदद करेगी। बिना जनता की एकता के तानाशाह सरकार से लड़ाई नहीं जीती जा सकती। हैदराबाद में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के दूसरे दिन, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी स्तरों पर सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं से नियमित रूप से लोगों से मिलने और उनकी समस्याओं को सुनने के लिए कहा। खड़गे ने कहा कि अगले साल होने वाले चुनाव के लिए पार्टी राष्ट्रीय लड़ाई के लिए जमीन तैयार कर रही है। 

खड़गे ने कहा- "यह हमारे लिए आराम करने का समय नहीं है। भाजपा के शासन के तहत पिछले 10 वर्षों में, आम लोगों के सामने चुनौतियां कई गुना बढ़ गई हैं। प्रधानमंत्री ने गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं और युवाओं की चिंताओं पर विचार करने से इनकार कर दिया, वह खुद से परे कुछ भी नहीं देख पा रहे हैं।" उन्होंने कहा- 

इन हालात में हम मूकदर्शक बने नहीं रह सकते। हमें अपने लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट होना होगा और इस तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकना होगा।


-मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस अध्यक्ष, 17 सितंबर 2023 हैदराबाद में सोर्सः कांग्रेस ट्वीट

सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं से आत्मसंयम बनाए रखने और ऐसी टिप्पणियों के साथ मीडिया में जाने से बचने को कहा जो कांग्रेस के हितों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। पार्टी ने पहले ही उन पत्रकारों और मीडिया संगठनों की सूची जारी कर दी है जिनके साथ कांग्रेस अब कोई बातचीत नहीं करेगी।

खड़गे ने कहा-  "हमें व्यक्तिगत हितों को किनारे रखकर अथक परिश्रम करना चाहिए। हमें अपने व्यक्तिगत मतभेदों को किनारे रखकर पार्टी की सफलता को प्राथमिकता देनी चाहिए... केवल एकता और अनुशासन के माध्यम से ही हम अपने विरोधियों को हरा सकते हैं। यह कर्नाटक में साफ था, जहां हम एकजुट रहे और सफलता हासिल करने के लिए अनुशासन के साथ संघर्ष किया।''

कांग्रेस विपक्षी गुट इंडिया का हिस्सा है। इंडिया गुट आगामी चुनाव एकजुट होकर लड़ना चाहते हैं। अब वहां सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर बातचीत चल रही है। इस घटनाक्रम से भाजपा परेशान है और वो कांग्रेस पर हमले का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। हाल ही में डीएमके नेता की सनातन धर्म की टिप्पणी की आड़ में भाजपा ने कांग्रेस पर ज्यादा निशाना साधा। 

सीडब्ल्यूसी में 39 नियमित सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। इनमें 15 महिलाएं और शशि थरूर, सचिन पायलट और गौरव गोगोई जैसे कई नए चेहरे शामिल हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें