+
हरियाणा में नाटकीय बदलाव, कांग्रेस बोली- क्या BJP प्रशासन पर दबाव बना रही?

हरियाणा में नाटकीय बदलाव, कांग्रेस बोली- क्या BJP प्रशासन पर दबाव बना रही?

हरियाणा में रुझानों में एक समय कांग्रेस का यह आँकड़ा 33-34 तक पहुँच गया जबकि बीजेपी का आँकड़ा 49-50 तक पहुँच गया। इसके बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मतगणना के आँकड़े अपलोड किए जाने को लेकर शिकायत की। 

हरियाणा में भाजपा की नाटकीय बढ़त के बाद कांग्रेस ने मतगणना के आंकड़ों को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है। पार्टी ने यह शिकायत तब की है जब हरियाणा विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में मंगलवार को भाजपा नाटकीय ढंग से आगे निकल गई। 

मीडिया रिपोर्टों में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 63 सीटों पर बढ़त बनाई हुई दिख रही थी, लेकिन कुछ ही देर में बीजेपी कांग्रेस से आगे निकल गई और बहुमत पाती हुई दिखने लगी। रुझानों में एक समय कांग्रेस का यह आँकड़ा 33-34 तक पहुँच गया जबकि बीजेपी का आँकड़ा 49-50 तक पहुँच गया। इसके बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मतगणना के आँकड़े अपलोड किए जाने को लेकर शिकायत की। 

कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, 'लोकसभा चुनावों की तरह, हरियाणा में भी हम फिर से ईसीआई की वेबसाइट पर ताज़ा रुझान अपलोड करने में धीमी गति देख रहे हैं। क्या भाजपा पुराने और भ्रामक रुझान साझा करके प्रशासन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है?'

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताज़ा रुझानों के अनुसार, दोपहर साढ़े बारह बजे हरियाणा विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने 45 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया और 48 सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर आगे थी।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग के आँकड़ों के अनुसार टेलीविजन पर दिखाए जा रहे राउंड की संख्या और मतगणना के राउंड की संख्या में अंतर है।

पवन खेड़ा ने ख़बर लिखे जाने तक एएनआई से कहा, 'चुनाव आयोग का डेटा पिछड़ रहा है, वे अभी भी चौथे या पाँचवें राउंड का डेटा दिखा रहे हैं, जबकि 11 राउंड की गिनती हो चुकी है। हमारे संचार महासचिव ने चुनाव आयोग को ट्वीट करके पूछा है - डेटा दिखाने और अपलोड करने में देरी करके स्थानीय प्रशासन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में आपको हर राउंड की गिनती के साथ लाइव डेटा मिल रहा है, लेकिन हरियाणा में ऐसा नहीं है।' 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें