+
पीएम मोदी के नुस्खे अपना रहे कांग्रेस के सीएम भूपेश बघेल!

पीएम मोदी के नुस्खे अपना रहे कांग्रेस के सीएम भूपेश बघेल!

पीएम मोदी ने रात के आठ बजे एक घोषणा से लोगों की नींद उड़ा दी थी। अब भूपेश बघेल ने रात को नींद उड़ाने वाला नुस्खा अपना लिया है। हालाँकि यह नुस्खा आम लोगों पर नहीं, अफ़सरों पर अपनाया गया है।

आपको याद होगा, 8 नवंबर 2016 का वह वक्त जब रात के 8 बज रहे थे। उस वक्त डर्टी बॉक्स में अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रकट हुए और उन्होंने एलान कर दिया कि आज आधी रात के बाद पाँच सौ और एक हज़ार के नोट लीगल टेंडर नहीं रहेंगे यानी चलन में नहीं रहेंगे। पीएम की इस घोषणा के बाद उन लोगों की नींद उड़ गई जिनकी तिजोरी में पाँच सौ और एक हज़ार के नोट आराम फरमा रहे थे। पीएम के इस नींद उड़ाऊ नुस्खे से भूपेश बघेल इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने मुख्यमंत्री बनते ही इस नुस्खे को छत्तीसगढ़ में आजमाना शुरू कर दिया। हालाँकि टाइमिंग 8 पी एम के बजाये 11.30 पी एम तक खिसक गई।

मुख्यमंत्री बघेल आधी रात को आला अफ़सरों के ट्रांसफ़र ऑर्डर निकाल कर नौकरशाही की नींद उड़ा रहे हैं। अभी तक हुए अलग-अलग क़रीब आधा दर्ज़न ऑर्डर आधी रात को ही जारी हुए। ठीक, नोटबंदी के एलान के अंदाज़ में। 'साहब' आधी रात के बाद चलन से बाहर। भूपेश बघेल के इस नुस्खे के चलते कई अफ़सरों की नींद उड़ी हुई है। आधी रात हुई नहीं कि उन्हें अपनी कुर्सी खिसकने का डर सताने लगता है। अफ़सर यह पता करने में भी जुटे हैं कि क्या आधी रात ट्रांसफ़र ऑर्डर निकालने के लिए अफ़सरों की विशेष तैनाती भी की गई है। जो भी हो, नौकरशाही के लिए इन दिनों रात काटे नहीं कट रही है। पता नहीं सो गए तो खो गए। 

17 दिसंबर की शाम शपथ ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कैबिनेट की बैठक ली। मंत्रालय से जब आला अफ़सर रात में अपने घर रवाना हो गए, इसी बीच रात क़रीब 10 बजे मुख्यमंत्री सचिवालय से ADGP स्तर के दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का पहला तबादला आदेश जारी हुआ।

हालाँकि इस आदेश में एक अफ़सर दागी और विवादित छवि का था। इसके बाद जारी हुए आदेशों का समय बढ़ता चला गया। दूसरा आदेश क़रीब 43 आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादले का था। यह आदेश आधी रात 12 बजे जारी हुआ। इसके बाद तो आधी रात जारी होने वाले आदेशों की झड़ी लग गई। डीजी नक्सल ऑपरेशन डीएम अवस्थी को आधी रात डीजी पुलिस बनाया गया। आधी रात राज्य के चीफ़ सेक्रेटरी अजय सिंह बदल दिए गए। उनके स्थान पर सुनील कुजूर नए चीफ़ सेक्रेटरी रात 12 बजे बने।

‘बाबा के कहने पर टोटका कर रहे सीएम’

आधी रात होने वाले तबादलों को लेकर अब मुहूर्त की चर्चा होने लगी है। कांग्रेस के ही कई नेता चुटकी लेकर कह रहे हैं कि यह एक टोटका है, जो मुख्यमंत्री जी अपने एक बाबा के कहने पर कर रहे हैं। वह उस बाबा पर बड़ा विश्वास करते हैं। बतौर कांग्रेसी, बाबाजी ने सलाह दी है कि आधी रात ट्रांसफ़र करने से 'सरकार' कई बाधाओं से दूर रहेगी। मुख्यमंत्री जी की जन्म कुंडली और शुभ योग के लिए अर्ध रात्रि का समय फलदायी बताया गया है। इसलिए आधी रात ट्रांसफ़र ऑर्डर जारी कर एक तरह से सरकार ख़ुद को सुरक्षित महसूस कर रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें