+
कर्नाटक- प्रत्याशी नहीं मिल रहे तो बीजेपी ने आईटी, ईडी भेजी: कांग्रेस 

कर्नाटक- प्रत्याशी नहीं मिल रहे तो बीजेपी ने आईटी, ईडी भेजी: कांग्रेस 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए क्या बीजेपी को अपने उम्मीदवार भी नहीं मिल रहे हैं? आख़िर किस आधार पर कांग्रेस यह दावा कर रही है?

अब तक दूसरे दलों से बीजेपी की ओर पलायन करने की ख़बरें आती रही हैं, लेकिन क्या अब यह कर्नाटक में उल्टा हो रहा है? कांग्रेस ने दावा किया है कि बड़े पैमाने पर बीजेपी के नेता कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं और अब बीजेपी को उम्मीदवार तक नहीं मिल रहे हैं। केंद्र पर आरोप लगाते हुए कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया है कि सरकार ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए निकाली गई उम्मीदवारों की सूची में शामिल पार्टी नेताओं और उम्मीदवारों के खिलाफ छापेमारी करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों को भेजा है।

सुरजेवाला ने दावा किया कि उनकी पार्टी के पास इस बात की प्रामाणिक जानकारी है कि बीजेपी चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों का चयन करने में विफल रही। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में बीजेपी में 'सामूहिक पलायन' हो रहा है।

मई महीने में कार्यकाल ख़त्म वाली कर्नाटक विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने पिछले महीने ही चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। राज्य में 10 मई को मतदान होगा। 13 मई को नतीजे आएंगे। यानी चुनाव एक चरण में पूरा हो जाएगा। राज्य में आदर्श आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है। चुनाव प्रक्रिया उससे पहले पूरी हो जाएगी।

इस चुनाव को लेकर राज्य में राजनीतिक घमासान चल रहा है। दोनों दलों के जीत के अपने-अपने दावे हैं। कांग्रेस दावा कर रही है कि इस बार राज्य में उसकी लहर चल रही है। कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने दावा किया कि उनके पास प्रामाणिक जानकारी है कि बीजेपी अपने उम्मीदवारों का चयन करने में असमर्थ है और विधायक सीटों पर चुनाव लड़ने से इनकार कर रहे हैं। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने दावा किया, 'कर्नाटक में भाजपा में बड़े पैमाने पर पलायन हो रहा है। लगभग 10 विधायक, एमएलसी, पूर्व विधायक और पूर्व एमएलसी, उनके बोर्ड और निगम अध्यक्षों ने दर्जनों में इस्तीफा दे दिया है और कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।'

बीजेपी को उम्मीदवार नहीं मिलने का दावा करते हुए सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि अब बीजेपी अपनी कमान से आख़िरी अस्त्र का इस्तेमाल कर रही है।

उन्होंने कहा, 'तो पीएम मोदी ने अपने शस्त्रागार से अंतिम शस्त्र का उपयोग करने का फ़ैसला किया है जो बुरी तरह से विफल हो जाएगा। हमारे पास जानकारी है कि कांग्रेस नेताओं और संभावित पार्टी उम्मीदवारों पर राज्य भर में छापेमारी करने के लिए सैकड़ों I-T और ED अधिकारियों को कर्नाटक भेजा गया है।'

कांग्रेस नेता ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस पार्टी झुकेगी नहीं और पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी। सुरजेवाला ने कहा कि लेकिन पीएम मोदी और उनके ईडी और आई-टी को पता होना चाहिए कि उनके नकली, धोखाधड़ी और मनगढ़ंत छापे कांग्रेस को नहीं झुका पाएँगे।

कांग्रेस ने दावा किया कि पार्टी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 140 से अधिक का आंकड़ा पार करेगी। कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस की लहर है और पार्टी आराम से बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।

सिद्धारमैया ने कहा, 'बहुमत के साथ कांग्रेस सत्ता में आएगी। जैसा कि सुरजेवाला ने कहा, कई विधायक, एमएलसी और बोर्ड और निगमों के अध्यक्षों ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया है और कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। कर्नाटक में हर कोई जानता है कि लहर कांग्रेस के पक्ष में है। बीजेपी आलाकमान अच्छी तरह से जानता है कि कर्नाटक में बीजेपी डूब रही है और वह सत्ता में नहीं आ सकती है। नफरत की राजनीति और हिंदुत्व आने वाले कर्नाटक चुनाव 2023 में काम नहीं कर रहा है।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें