+
कांग्रेस लाई ब्लैक पेपरः केंद्र हर मोर्चे पर फेल, मोदी ने कहा- काला टीका

कांग्रेस लाई ब्लैक पेपरः केंद्र हर मोर्चे पर फेल, मोदी ने कहा- काला टीका

भाजपा कांग्रेस के खिलाफ व्हाइट पेपर लाने की तैयारी कर रही है और बार-बार इस बारे में प्रचार कर रही थी। लेकिन कांग्रेस ने गुरुवार 8 फरवरी को केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ पिछले दस वर्षों के उसके काम के आधार पर ब्लैक पेपर जारी किया। इस ब्लैक पेपर में यह भी आरोप लगाया गया है कि दस वर्षों में भाजपा विपक्ष के 411 विधायकों को तोड़कर अपनी पार्टी में शामिल कर चुकी है। कई कांग्रेस सरकारों को जबरन गिरवा चुकी है। कांग्रेस के ब्लैक पेपर पर पीएम मोदी ने तंज किया। जानिएः

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को केंद्र के बहुचर्चित 'व्हाइट पेपर'  (श्वेत पत्र) के खिलाफ 'काला पत्र' जारी किया। इसे 10 साल अन्याय काल नाम दिया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के मौजूदा बजट सत्र के दौरान सरकार का 'श्वेत पत्र' पेश कर सकती हैं। जिसका प्रचार भाजपा काफी दिनों से कर रही है। भाजपा के कांग्रेस विरोधी श्वेत पत्र में उसके पिछले वर्षों के कामकाज का आलोचनात्मक नजरिया पेश किया जाएगा। इसमें मुख्य फोकस पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के दो कार्यकाल का लेखाजोखा हो सकता है।

खड़गे ने कहा- “हम सरकार के खिलाफ एक ‘ब्लैक पेपर’ जारी कर रहे हैं। पीएम (नरेंद्र) मोदी जब भी संसद में अपने विचार रखते हैं, तो अपनी विफलताओं को छिपाते हैं। वहीं, जब हम सरकार की विफलताओं के बारे में बात करते हैं तो उसे महत्व नहीं दिया जाता। इसलिए, हम एक ब्लैक पेपर लाए हैं और जनता को सरकार की विफलताओं के बारे में बताना चाहते हैं।”

क्या है ब्लैक पेपर में

रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कांग्रेस का 'ब्लैक पेपर' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के 10 साल के शासन कार्यकाल पर केंद्रित है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि "केरल, कर्नाटक, तेलंगाना जैसे गैर-बीजेपी राज्यों के साथ भेदभाव किया जा रहा है...।" कांग्रेस का ब्लैक पेपर बेरोजगारी, मुद्रास्फीति और किसानों के संकट के संबंध में नरेंद्र मोदी सरकार की 'विफलताओं' को उजागर करता है।

देश में लोकतंत्र को खतरा है...बीते 10 साल में 411 विधायकों को बीजेपी ने अपने पाले में कर लिया है। कांग्रेस की कई सरकारें गिरा दीं गई। वे लोकतंत्र को ख़त्म कर रहे हैं। कांग्रेस ने देश की आजादी सुनिश्चित की और 2024 में वह देश को भाजपा के 'अन्याय के अंधेरे' से बाहर निकालेगी।


-मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस अध्यक्ष, 8 फरवरी 2024 सोर्सः कांग्रेस प्रेस कॉन्फ्रेंस

खड़गे ने कहा- सरकार कभी नहीं बताएगी कि कितने लोगों को नौकरी मिली। वे मनरेगा धनराशि जारी कर रहे हैं। लेकिन विपक्ष शासि राज्यों के साथ भेदभाव कर रहे हैं।'' पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी पर पीएम मोदी के हमले का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ''आप आज शासन कर रहे हैं, आपने आज महंगाई को नियंत्रित करने के लिए क्या किया है?"

10 साल तक सत्ता में रहने के बावजूद वह अपने बारे में बात करने के बजाय सिर्फ कांग्रेस पार्टी की आलोचना करते हैं। आज भी उन्होंने महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक असमानता के बारे में बात नहीं की? मोदी की गारंटी' केवल झूठ फैलाने के लिए है!


-मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस अध्यक्ष, 8 फरवरी 2024 सोर्सः कांग्रेस प्रेस कॉन्फ्रेंस

प्रधानमंत्री मोदी का तंज

कांग्रेस ने गुरुवार को जैसे ही ब्लैक पेपर जारी किया, प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर संसद में फौरन टिप्पणी कर दी। सदन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ''खड़गे जी यहां हैं। अगर कोई बच्चा कुछ अच्छा करता है, अगर कोई बच्चा किसी खास मौके के लिए तैयार होता है और अच्छे कपड़े पहनता है, परिवार में कोई बुराई से बचने के लिए 'काला टीका' लगा देता है। पिछले 10 वर्षों में, देश समृद्धि के नए शिखर पर चढ़ रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम बुरी नजर से सुरक्षित हैं, 'काला टीका' लगाने का प्रयास किया गया है। मैं इसके लिए खड़गे जी को धन्यवाद देना चाहता हूं।" 

मोदी सरकार ने 1 फरवरी को पेश किए गए केंद्रीय अंतरिम बजट में घोषणा की थी कि वह कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के 10 वर्षों के आर्थिक प्रदर्शन की तुलना भाजपा के नेतृत्व वाली 10 वर्षों की सरकार के साथ करने के लिए एक 'श्वेत पत्र' लाएगी। सरकारी श्वेत पत्र से पिछले कुछ वर्षों में भारत सरकार की व्यापक आर्थिक रणनीति का अवलोकन, मूल्यांकन और विश्लेषण प्रदान करने की उम्मीद है, जिसमें राजकोषीय नीति, मौद्रिक नीति, व्यापार नीति और विनिमय दर नीति जैसे पहलू शामिल होंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें