+
दिल्ली दंगों में प्रभावित रहे इलाकों से गुजरेगी भारत जोड़ो यात्रा

दिल्ली दंगों में प्रभावित रहे इलाकों से गुजरेगी भारत जोड़ो यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा 3 जनवरी 2023 को फिर शुरू होगी। यात्रा को लेकर दिल्ली कांग्रेस के पदाधिकारियों ने दिल्ली पुलिस के अफसरों के साथ कई दौर की बैठक की है। कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर कई जगहों पर राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक की बात कही थी। 

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा साल 2020 में दिल्ली में हुए दंगों के दौरान प्रभावित रहे इलाकों से होकर गुजरेगी। बता दें कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 23 फरवरी, 2020 को दंगे शुरू हुए थे और ये तीन दिन तक यानी 25 फ़रवरी तक चले थे। इस दौरान यह इलाक़ा बुरी तरह अशांत रहा और दंगाइयों ने वाहनों, घरों और दुकानों में आग लगा दी थी। 

जाफराबाद, वेलकम, सीलमपुर, भजनपुरा, गोकलपुरी और न्यू उस्मानपुर आदि इलाक़ों में हुए इस दंगे में 53 लोगों की मौत हुई थी और 581 लोग घायल हो गए थे। 

एचटी के मुताबिक, भारत जोड़ो यात्रा मौजपुर, सीलमपुर और गोकलपुरी आदि इलाकों से होकर गुजरेगी।

 - Satya Hindi

3 जनवरी से फिर शुरू होगी यात्रा 

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा का सफर तय करते हुए बीते दिनों दिल्ली पहुंची थी। भारत जोड़ो यात्रा कुल 3570 किमी. की है। 

यात्रा 3000 किलोमीटर का सफर तय कर चुकी है। भारत जोड़ो यात्रा में 24 दिसंबर के बाद 9 दिनों का ब्रेक है और अब यह 3 जनवरी 2023 को फिर शुरू होगी। 

आने वाले दिनों में इस यात्रा को उत्तर प्रदेश से होते हुए हरियाणा और पंजाब के बाद कश्मीर तक जाना है। 

एचटी के मुताबिक, यात्रा को लेकर दिल्ली कांग्रेस के पदाधिकारियों ने दिल्ली पुलिस के अफसरों के साथ कई दौर की बैठक की है। ऐसी ही एक बैठक कांग्रेस के मुख्यालय में शुक्रवार को हुई। बैठक में दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ और इंटेलिजेंस ब्यूरो के सीनियर अफसरों के साथ ही पूर्वी और उत्तर-पूर्वी जिलों के पुलिस उपायुक्त भी शामिल हुए। 

गृह मंत्रालय को लिखा था पत्र 

बताना होगा कि कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर कई जगहों पर राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक दिखाई दी। केसी वेणुगोपाल ने पत्र में लिखा था कि दिल्ली पुलिस उस दौरान बढ़ती हुई भीड़ को नियंत्रित करने और राहुल गांधी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाए रखने में पूरी तरह फेल साबित हुई। 

 - Satya Hindi

वेणुगोपाल ने पत्र में कहा था कि जिस तरह के हालात दिल्ली में बने वह बेहद खराब थे और कांग्रेस कार्यकर्ताओं और भारत जोड़ो यात्रा में चल रहे कांग्रेस नेताओं को राहुल गांधी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाना पड़ा। पत्र में आरोप लगाया गया था कि इस दौरान दिल्ली पुलिस मूकदर्शक बनी रही। 

कांग्रेस ने मांग की थी कि 3 जनवरी से फिर से शुरू हो रही भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राहुल गांधी को उचित सुरक्षा दी जाए। 

लेकिन सीआरपीएफ ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को बताया था कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा दिशा-निर्देशों के मुताबिक ही की गई और कांग्रेस नेता ने भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया था। सीआरपीएफ ने कहा था कि राहुल गांधी ने साल 2020 से अब तक 113 बार सुरक्षा प्रोटोकॉल को तोड़ा है। 

 - Satya Hindi

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने दिल्ली पुलिस के अफसरों को बताया कि राहुल गांधी की सुरक्षा को खतरा है। पुलिस अफसरों ने मीटिंग में कहा कि पुलिसकर्मी राहुल गांधी के चारों ओर रस्सी का एक घेरा बना लेंगे और पुलिसकर्मी इस रस्सी के साथ तैनात रहेंगे। बताया जा रहा है कि यात्रा के शुरू होने से पहले यात्रा के रूट का निरीक्षण किया जाएगा। 

एचटी के मुताबिक, एक पुलिस अफसर ने बताया कि कांग्रेस नेता के चारों ओर जो सुरक्षा घेरा है उसे और मजबूत किया जाएगा। दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि कोई इस सुरक्षा घेरे को तोड़ ना सके और सड़क पर भी पुलिसकर्मियों की पर्याप्त संख्या में तैनाती होगी। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस कुछ जगहों पर वाहनों का डायवर्जन भी करेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें