+
तमिलनाडु में 10 मई से दो हफ़्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन

तमिलनाडु में 10 मई से दो हफ़्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन

कोरोना के हालात पर काबू पाने के लिए तमिलनाडु में दो हफ़्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। लॉकडाउन 10 मई से शुरू होगा। राज्य में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 

कोरोना के हालात पर काबू पाने के लिए तमिलनाडु में दो हफ़्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। लॉकडाउन 10 मई से शुरू होगा। राज्य में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तमिलनाडु के आसपास के राज्यों में भी हालात ख़राब हैं और कर्नाटक में तो एक दिन पहले ही दो हफ़्ते के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है। 

तमिलनाडु में लॉकडाउन की घोषणा तब की गई है जब राज्य में हर रोज़ क़रीब 25 हज़ार संक्रमण के मामले आने लगे हैं। सक्रिय पॉजिटिव मामलों की संख्या भी 1 लाख 31 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। एक दिन पहले ही राज्य में डीएमके की नयी सरकार बनी है और एम के स्टालिन मुख्यमंत्री बने हैं। 

डीएमके अध्यक्ष एम के स्टालिन ने शुक्रवार सुबह ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। क़रीब एक दर्जन मंत्री ऐसे हैं जो पहली बार इस तरह की ज़िम्मेदारी संभाल रहे हैं। हाल ही में संपन्न हुए तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में डीएमके और यूपीए के गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है। इसने 232 सीटों वाली विधानसभा में 159 सीटें जीतकर क़रीब दो-तिहाई बहुमत प्राप्त किया है। एआईएडीएमके और बीजेपी के गठबंधन ने 75 सीटें ही जीतीं। मुख्यमंत्री बनने के बाद स्टालिन ने कोरोना को नियंत्रित करने को अपनी प्राथमिकता में रखा है और ग़रीबों के लिए राहत पैकेज की भी घोषणा की है। इसी बीच मुख्यमंत्री ने आज अब लॉकडाउन की घोषणा कर दी। 

बहरहाल राज्य के हालात कैसे हैं इसका अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि शुक्रवार को 26,465 नए मामले आए और 197 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही यहाँ अब तक कुल 13,23,965 संक्रमण के मामले आ चुके हैं। राज्य में अब तक कुल 15,171 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य की राजधानी चेन्नई में 6,738 नए संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। अब तक शहर में कुल 3,77,042 मामले दर्ज किए गए हैं और 5,081 मौतें हुई हैं। 

केंद्र सरकार के अनुसार, तमिलनाडु उन 12 राज्यों में शामिल है, जहाँ वर्तमान में एक लाख से अधिक सक्रिय कोरोना मामले हैं।

कर्नाटक में भी 10 मई से लॉकडाउन

इधर कर्नाटक सरकार ने कोरोना संक्रमण तेज़ी से बढ़ने और रोज़ाना के नए मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के बीच राज्य में पूर्ण लॉकडाउन 24 मई तक लगाने का एलान किया है। इसके साथ ही सरकार ने चेतावनी दी है कि इसका उल्लंघन करने वालों से सख़्ती से निपटा जाएगा।

 बी. एस. येदियुरप्‍पा सरकार ने शुक्रवार को लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि 10 मई के सुबह छह बजे से 25 मई के सुबह छह बजे तक लॉकडाउन रहेगा। 

यह घोषणा ऐसे समय हुई है जब कर्नाटक में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 49,058 नए मामले सामने आए हैं।  इसके साथ ही अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 17,90,104 हो गई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें