+
कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 250 रुपए महंगा, दिल्ली में 2,253 हुई कीमत  

कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 250 रुपए महंगा, दिल्ली में 2,253 हुई कीमत  

मुंबई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2205 रुपए जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 2351 रुपए है और चेन्नई में यह 2406 रुपए में मिल रहा है।

महंगाई की चौतरफा पड़ रही मार के बीच कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो गया है। बढ़ी हुई कीमत 1 अप्रैल से लागू हो गई है। बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में 19 किलो वाले एलपीजी कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,253 रुपए हो गई है। जबकि घरेलू उपयोग में काम आने वाले 14.2 किलो वाले (बिना सब्सिडी) एलपीजी सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपए है।

मुंबई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2,205 रुपए जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 2,351 रुपए है और चेन्नई में यह 2,406 रुपए में मिल रहा है।

बीते दिनों घरेलू उपयोग वाला एलपीजी सिलेंडर भी 50 रुपए महंगा हो गया था और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10 दिन में 9 बार बढ़ोतरी हो चुकी है। इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी के दाम भी बढ़े हैं।

कांग्रेस कर रही प्रदर्शन 

बेतहाशा बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस भी सड़कों पर है और उसने महंगाई मुक्त भारत अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत कांग्रेस के नेता 7 अप्रैल तक देश भर में प्रदर्शन करेंगे। गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के सांसदों के साथ संसद के बाहर स्थित विजय चौक पर धरने पर बैठे तो राज्यों में पार्टी की इकाई के तमाम बड़े नेताओं ने प्रदर्शन की कमान संभाली।

 - Satya Hindi

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले 4 महीने से ज्यादा वक्त तक पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन बीते दिनों में जिस तरह ईंधन की कीमतें बढ़ी हैं उससे निश्चित रूप से आम आदमी पर तगड़ी मार पड़ी है। निश्चित रूप से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की क़ीमत 250 रुपए बढ़ने से आम जनता पर भी इसकी मार पड़ेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें