+
दिल्ली में भी सीएनजी 2.50 रुपये महंगी, 10 मार्च के बाद 7वीं बढ़ोतरी

दिल्ली में भी सीएनजी 2.50 रुपये महंगी, 10 मार्च के बाद 7वीं बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच दिल्ली में सीएनजी 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम आज से महंगी हो गई है। अलग-अलग राज्यों और शहरों में टैक्स की एकरूपता न होने से सीएनजी के रेट अलग-अलग होंगे। 

पेट्रोल, डीजल के दामों की बढ़ोतरी के बीच सीएनजी के दाम आज एकदम से 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी कर दी गई। दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 64.11 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो आज सोमवार से प्रभावी हो गई है। पिछले महीने 10 मार्च को पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद से सीएनजी की कीमतों में यह सातवीं बढ़ोतरी है। तमाम टैक्स और अन्य स्थानीय करों की वजह से कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य और शहरों में अलग-अलग होती हैं। अभी पिछले शुक्रवार को दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में भी 80 पैसे प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई थी। कुल मिलाकर, पिछली सात बढ़ोतरी के बाद कीमतों में लगभग 6.5 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। सरकार का कहना है कि ग्लोबल लेवल पर गैस की कीमतों में उछाल के कारण यह वृद्धि हुई है।

पिछले महीने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद सीएनजी समेत अन्य फ्यूल की कीमतें बढ़ने लगी। ये कीमतें चार महीने तक नहीं बढ़ी थीं। चुनाव की वजह से बीच में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। लेकिन 10 मार्च को पांच राज्यों के नतीजे आने के बाद सभी फ्यूल के दाम बढ़ने लगे। रसोई गैस की कीमतें भी 50 रुपये बढ़ा दी गईं। हालांकि सरकार का अब कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें