+
सीएनजी, पीएनजी कल से 10 फ़ीसदी तक सस्ती हो जाएँगी

सीएनजी, पीएनजी कल से 10 फ़ीसदी तक सस्ती हो जाएँगी

सीएनजी और पीएनजी के उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत की घोषणा की गई है। जानिए, किस वजह से कितनी सस्ती होंगी ये गैसें।

पाइप्ड नेचुरल गैस यानी पीएनजी और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी सीएनजी की क़ीमतें अब कम हो जाएंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार ने गुरुवार को प्राकृतिक गैस की क़ीमत तय करने के लिए एक नई विधि को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने क़ीमत तय किए जाने में नयी विधि के इस्तेमाल की घोषणा की।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, 'पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में की गई विभिन्न पहलों के क्रम में भारत में गैस की क़ीमतों पर अंतरराष्ट्रीय गैस की कीमतों में वृद्धि के प्रभाव को कम करके उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने संशोधित घरेलू गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों को मंजूरी दी!'

सरकार के फ़ैसले की जानकारी देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा है कि इस फ़ैसले से पीएनजी या रसोई गैस 10 फ़ीसदी सस्ती होगी और सीएनजी की क़ीमत 6-9 फीसदी कम हो जाएगी। इस फ़ैसले को 8 अप्रैल से लागू किया जाएगा। इससे सीएनजी की कीमत में 5-8 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5-6.5 रुपये प्रति एससीएम की कमी आने की संभावना है।

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि लीगेसी या पुराने क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस को अब अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे अधिशेष देशों में गैस की क़ीमतों के आधार पर मूल्य निर्धारण के बजाय कच्चे तेल की क़ीमत में इंडेक्स किया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि नए दिशानिर्देशों का उद्देश्य घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए एक स्थिर मूल्य निर्धारण व्यवस्था सुनिश्चित करना है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें