+
चीन ने भारत के साथ सीमा विवाद पर ट्रंप के मध्यस्थता के ऑफ़र को ठुकराया

चीन ने भारत के साथ सीमा विवाद पर ट्रंप के मध्यस्थता के ऑफ़र को ठुकराया

चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के सीमा विवाद को लेकर भारत के साथ मध्यस्थता करने के ऑफ़र को ठुकरा दिया है।

चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के सीमा विवाद को लेकर भारत के साथ मध्यस्थता करने के ऑफ़र को ठुकरा दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देश आपसी बातचीत के जरिये इस मुद्दे को सुलझाने में सक्षम हैं। इससे पहले भारत ने भी अमेरिका की इस पेशकश को ठुकराते हुए कहा था कि वह चीन के साथ बातचीत कर रहा है और सीमा विवाद को शांति के साथ सुलझाना चाहता है। 

मध्यस्थता को लेकर ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, ‘मैंने भारत और चीन, दोनों को बता दिया है कि अमेरिका दोनों के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार है, इच्छुक भी है और सक्षम भी।’ हालांकि ट्वीट में उन्होंने यह नहीं बताया था कि उन्होंने चीन और भारत को मध्यस्थता करने के बारे में कब बताया है।

अब ट्रंप ने नया बयान दिया है कि चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘अच्छे मूड’ में नहीं हैं। ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने इस बारे में मोदी से बात की है। 

व्हाइट हाउस में गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘भारत और चीन के बीच बड़ा संघर्ष चल रहा है। दोनों देशों की 1.4 अरब की आबादी है। दोनों के पास ताक़तवर सेना है। भारत ख़ुश नहीं है और ऐसा लगता है कि चीन भी ख़ुश नहीं है।’ 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें